Web Push Notifications Kya Hai Aur Iske Kya Fayde Hai

कई बार आपने देखा होगा की जब आप किसी website या app का इस्तेमाल करते हैं तो आपके mobile पे समय समय पर notifications आती रहती हैं। अगर आपके मन मे भी यह सवाल आता है की website या app का owner किस प्रकार आपके mobile या desktop browser पर notifications भेजते हैं तो आज इस post मे हम इसी के बारे मे जानेंगे। अगर आप भी किसी app या website पर काम कर रहे हैं तो मुफ्त मे इस feature का इस्तेमाल कर सकते हैं।

web push notifications kya hai

Web Push Notifications क्या होती हैं?

अगर आम भाषा मे समझने की कोशिश करी जाए तो यह आपकी पसंदीदा websites द्वारा आपको भेजी गयी इस बात की जानकारी होती है की उन्होन हालही मे क्या नया किया गया। आप 24 hours किसी app या website को खुला रखें ऐसा possible नहीं है और इसीलिए कई बार आप apps पर होने वाली गतिविधियों से अंजान रह जाते हैं। ऐसे मे Push Notifications की मदद से users को पता लग जाता है की क्या किसी website पर कुछ नया हुआ है या नहीं।

For example: जब भी आपके Facebook post पर कोई like करता है या उसपर कोई comment करता है तो आपके app बंद होने के बावजूद notification आ जाती है। इस notification को ही push notification कहते हैं। अगर दूसरा example देखा जाए तो आप shopping apps या website का ले सकते हैं। जब भी उन पर कोई sale आने वाली होती हैं तभी आपके mobile मे notification आ जाती है जिसमे कुछ ऐसा लिखा रेहता है “Hurry Up! 50% discount on all products”। यह notifications भी push notifications ही कहलाती हैं।

इसका इस्तेमाल करने का क्या फायदा है?

अगर सीधे लफ्जों मे बात करी जाए तो यह आपके return visitors को बढ़ाने मे मदद करता है। यदि कोई user आपके site की notifications को subscribe कर लेता है तो आप उसे जब चाहे तब notification भेज सकते हैं और अपने अनुसार कोई जानकारी भी भेज सकते हैं। यदि user उस notification पर click करेगा तो वह सीधे आपकी post पर आ जाएगा।

आप notification मे अपनी मनपसंद photos भी भेज सकते हैं text के साथ साथ। साथ ही मे आप अपने notifications को schedule भी कर सकते हैं। आप एक साथ चाहे जीतने मर्ज़ी users को यह notification भेज सकते हैं। साथ ही मे इसकी मदद से आप यह भी जन सकते हैं की कितने लोग आपके notification पर click करके आपकी post पर आते हैं।

One Signal Push Notification क्या है?

One Signal Push Notification एक ऐसा platform है जहां पर signup करके आप अपने users को notifications भेज सकते हैं। एक बात का खयाल रखें की आप तभी अपने users को notification भेज सकेंगे जब वो चाहेगा। अथार्थ आप तब ही notifications भेज पाएंगे जब उसने notification bell दबा कर आपके site को subscribe किया होगा।

इसकी मदद से आपके users आपके द्वारा की गयी post पर बड़ी जल्दी पाहुच सकेंगे। अगर उन्हे आपकी post अच्छी लगी तो वे उसे like और share भी करेंगे जिसके कारण आपकी Google पर ranking Improve हो सकती है।

One Signal का इस्तेमाल कैसे करें?

Step 1: सबसे पहले आप OneSignal की official website पर जा कर signup कर लें।

आप अपना अकाउंट सीधे Facebook, Google या email ID की मदद से बना सकते हैं। अगर आप email ID की मदद से अपना account बना रहे हैं तो OneSignal आपको एक verification mail भेजेगा जिस पर click करके आप अपने account को verify करवा सकते हैं और इसके बाद आप OneSignal पर login कर लें।

Step 2: “Add New App” पर Click करें।

एक बार जब आप login कर लेंगे तो आपके सामने OneSignal का dashboard आ जाएगा। इस dashboard पर आपको “Add New App” का option मिल जाएगा जिसकी मदद से आप अपना App या Site add कर सकते हैं। उसके बाद आप अपने app का नाम डालेंगे। आपके सामने “Add App Name” लिख कर आएगा जीसके नीचे आपको अपने app का नाम देना होगा। App का नाम आप अपने इच्छा अनुसार कुछ भी रख सकते हैं।

Step 3: App Type चुने।

अप OneSignal की मदद से Android, iOS, Web इत्यादि जगहों पर push notifications भेज सकते हैं। इस समय हमारा ध्यान है web की ओर तो आप options मे से web चुन लें।

Step 4: Configuration

अब आपसे OneSignal इस बात की जानकारी माँगेगा की आप किस platform पर अपनी website चलाते हैं जैसे की WordPress, Moodle इत्यादि। इसमे से आपको WordPress चुनना होगा। अब आपको अपनी site setup करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको अपने site का name और URL डालना पड़ेगा। इसके साथ ही आपको अपने site का एक retina logo भी upload करना पड़ेगा।

Retina Logo का अर्थ होता है आपके site का छोटा सा लोगो जो Tab के ऊपर बन कर आता है।

Step 5: अब आपको अपने blog के लिए notification bell का design चुनना होगा। आपको one signal बहुत सारे templates देता है जिसमे से आप कोई भ template choose कर सकते हैं।

Push Notifications भेजने के लिए Alternative Websites

  1. Fox Push Notifications: यह एक अच्छा alternative है OneSignal app का क्यूकी इसमे भी आपको मुफ्त मे notifications भेजने की सुविधा मिल जाती है। इसकी मदद से आप अपने users limited notifications ही भेज सकते हैं।
  2. Send Pulse: OneSignal के comparison मे Send Pulse website थोड़ी weak ज़रूर है लेकिन अगर आप एक new blogger हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. Pushify: अगर आप web पर notifications भेजना चाहते हैं तो आप इसके मदद से unlimited notifications भेज सकते हैं। यह काफी browsers जैसे की Chrome, Firefox, Safari इत्यादि को support करता है। इसको इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको एक code मिलेगा, आपको यह code copy करना है और अपने website पर paste कर देन है और अब आप site से notifications भेजने के लिए बिलकुल तैयार है।

ज्यादा से ज्यादा Subscriptions कैसे पाएँ?

  1. Interesting Content बनाए: अगर आप चाहते हैं की users बार बार आपकी website पर आयें तो आपको interesting content बनाना पड़ेगा। ऐसे मे ज्यादा से ज्यादा लोग bell icon दबा कर आपके blog को subscribe करेंगे।
  2. Bell Icon Placement: अब आपके users को bell icon ढूंढने मे मुश्किल न हो इसके लिए आपको इसे सही जगह पर place करना पड़ेगा।
  3. Eye Catching Notifications बनाए: अगर आप चाहते हैं की लोग आपके notifications पर जादा से जादा clicks आयें तो इसके लिए आपको eye catching images का इस्तेमाल करके notifications बनानी होंगी। इससे आपके notifications पर आने वाली clicks ज़रूर बढ़ जाएंगे।

Conclusion

आज के इस post मे हमने जाना की Web Push Notifications क्या होती हैं और उनका इस्तेमाल कर कैसे आप अपने site पर returning users बढ़ा सकते हैं। साथ ही मे हमने One Signal Push Notification मे जाना जिसकी मदद से आप web push notifications भेज सकते हैं। हमने यह भी सीखा की आप अपने blog को One Signal से connect कर सकते हैं।

Vaibhav Singh

I am a Freelance Content Writer. I love writing both Hindi and English Content and hence decided to make use of this hobby and earn some bucks out of it. Instagram: @profile.vaibhav (Best place to ask your queries)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.