VPN क्या है और कैसे काम करता है?

इस आर्टिकल में मैंने आपको VPN क्या हैं? – What Is VPN In Hindi और इससे जुड़ी सभी जानकारी को विस्तार में समझाया हैं। अगर आप जानना चाहते हैं की Virtual Private Network क्या होता हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। 

दोस्तों बदलते समाये के साथ साथ सभी लोग Internet से जुड़ कर डिजिटल बनते जा रहे हैं, इन्टरनेट की मदद से बहुत से काम आसान और जल्दी हो जाते हैं।

Internet के जरिये हम पूरी दुनिया से जुड़ सकते हैं। Social Sites की मदद से आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से कभी भी और कही से भी जुड़े रह सकते हैं और उनसे सीधे संपर्क कर सकते हैं.

VPN क्या हैं? - What Is VPN In Hindi
vpn kya hai

VPN क्या हैं? – What Is VPN In Hindi 

दोस्तों ऐसे में कई बार बहुत सी जरुरी जानकारी किसी को भेजनी पड़ सकती हैं, तो आप ईमेल या सोशल मीडिया के माद्यम से भेज सकते हैं।

लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं की Internet पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं। आपका जरुरी सन्देश या फिर आपका कोई महत्बपूर्ण Data जिसे कोई और भी देख व चुरा सकता हैं.

दोस्तों Internet पर बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनका काम लोगो Personal Data या उनके Importent Data को चुराना होता हैं। ऐसे लोगो को Internet की दुनिया में Hackers कहाँ जाता हैं। ये लोगो की डाटा को चुराकर उन्हें Blackmail करते हैं.

अगर आप एक हैकर बनना चाहते हैं तो इसे पढ़ें – हैकिंग क्या है? और हैकर (Hacker) कैसे बने?

ऐसी प्रॉब्लम से बचने के लिए हमे VPN का इस्तेमाल करना पड़ता हैं Virtual Private Network इन्टरनेट पर काम करने की सुरक्षा प्रदान करता हैं।

VPN क्या है इसके बारे में तो हमने जान लिया तो चलिए इसके बारे में और भी अच्छे से जानते हैं.

VPN का पूरा नाम क्या है – What is full form of VPN.?

आपको बता दू की VPN का पूरा नाम  Virtual Private Network हैं यह Public Network यानि Internet और Private Network यानि की किसी Company, Organization के WiFi या फिर LAN Network के बीच सुरक्षा प्रदान करता हैं।

VPN एक Secure Private बनता हैं जिससे की डाटा का लेनदेन इन्टरनेट पर सुरक्षित हो जाती हैं, इसके लिए कंपनीया Virtual Private Network सर्विस Providers से सर्विस लेती हैं।

जिससे वो अपना Data सुरक्षित रख सके, Virtual Private Network के जरिये आप सभी प्रकार की वेबसाइट को Visit कर सकते हैं।

जैसे बहुत से वेबसाइट गवर्नमेंट द्वारा या किसी आर्गेनाइजेशन द्वारा बंद किया होता हैं, उन्हें भी आप Virtual Private Network की मदद से Access कर सकते हैं.

VPN कैसे काम करता हैं:

दोस्तों VPN का मेन काम यहाँ हैं की आपके कनेक्शन को या फिर आपके Internet पर जो भी काम हो रहा हैं उन्हें सुरक्षित रखना और इसके अलावा भी VPN के बहुत सारे फायदे हैं, जैसे की अगर किसी जगह पर कोई Website Block की गई हैं।

और आप अगर उसे Access नहीं कर पा रहे हैं तो उस Case में भी Virtual Private Network मदद करता हैं, जैसे किसी स्कूल कॉलेज, कंपनी या फिर किसी Country में कोई वेबसाइट Block हैं।

तो आप Virtual Private Network की मदद से उसे बड़े ही आसानी से Access कर सकते हैं। दोस्तों ये तो थी की Virtual Private Network असल में काम क्या करता हैं चलिए अब जानते हैं की ये काम कैसे करता हैं.

दोस्तों Virtual Private Network एक Network Software होता हैं। जिसे VPN Service Provider द्वारा Manage किया जाता हैं, जब हम VPN के साथ अपने Device को Connect करते हैं।

तो हमारा सिस्टम VPN से जुड़ जाता हैं और हम Internet पर जो भी Request भेजते हैं वो पहले  VPN सर्वर पर जाता हैं। फिर VPN सर्वर उसे आगे Internet पर बजता हैं, उसके बाद Request Copy पहले VPN सर्वर में आती हैं। फिर हमारे System या Device पर Show होती हैं। 

Internet और हमारे Device के बीच में VPN सर्वर के होने से कोई भी Hacker Directly हमारे Data को Access या चुरा नहीं सकता हैं। क्युकी ये सारा Data का लेनदेन VPN Server Encrypted Form में करती हैं.

VPN का इस्तेमाल क्यों किया जाता है.?

vpn का उपयोग दो चीजों में किया जाता है, यदि कोई वेबसाइट block है और आप Block वेबसाइट को खोलना चाहते हैं, तो आप इसे VPN की सहायता से खोल सकते हैं

कुछ लोग vpn का उपयोग अपने बिजनेस को सुरक्षित बनाने के लिए करते हैं।  शायद आपको पता नहीं होगा कि बीपीएल का उपयोग काफी जगह पर किया जाता है।  

आप सोच रहे होंगे कि vpn का उपयोग केवल एक block वेबसाइट को खोलने के लिए किया जाता है।  लेकिन ऐसा नहीं है, बहुत से लोग हैं जो vpn का उपयोग केवल अपने बिजनेस के लिए करते हैं ताकि वे इंटरनेट पर अपना बिजनेस सुरक्षित तरीके से कर सकें।

vpn का इस्तेमाल hacker भी करते हैं ताकि कोई भी उनकी लोकेशन या फिर इंफॉर्मेशन के बारे में पता ना लगाया जा सके , अगर hacker किसी भी चीज को हैक करते हैं तो वह vpn का इस्तेमाल करते हैं.

Free VPN का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए.?

दोस्तों, हमारे साथ अक्सर ऐसा होता है कि अगर हमें कोई वेबसाइट open करनी होती है,  तो हम इसके लिए VPN का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि VPN एकमात्र ऐसी चीज है जिसके माध्यम से हम Ban वेबसाइट को को आसानी से Access कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर हम Free Vpn का उपयोग करते हैं तो इससे आपको बहुत नुकसान हो सकता है।

अगर आप फ्री भी पेन का इस्तेमाल करके बैंकिंग से संबंधित या फिर फेसबुक से संबंधित कुछ भी इंटरनेट पर करते हो जैसे अगर आपने अपना फेसबुक अकाउंट लोडिंग किया है तो इसे आपका आईडी और पासवर्ड चोरी होने का खतरा रहता है यह बिल्कुल साफ नहीं होता है इसलिए आप paid vpn का इस्तेमाल ही करें।

मैं आपको सलाह दूंगा कि अगर आप बैंकिंग से संबंधित कोई काम नहीं करते हैं और आप सिर्फ एक vpn की मदद से ब्लॉक Website खोलना चाहते हैं तो आप फ्री वीपीएन का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपको बैंक या अपने बिजनेस से संबंधित कोई कार्य करना है, तो आप vpn को पैसे से खरीद सकते हैं और एक अच्छी vpn का उपयोग कर सकते हैं।

हमने ऊपर जाना कि VPN क्या है और यह कैसे काम करता है तो चलिए अब हम vpn के फायदे और नुकसान के बारे में जान लेते हैं।

VPN के क्या फायदे हैं?

  1. अगर आप एक अच्छे सिक्योर वीपीएन का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने मोबाइल को Hack होने से बचा सकते हैं।
  2. Vpn की मदद से, आप किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को आसानी से Access कर सकते हैं जैसे कि आपने कई बार देखा होगा कि अगर आप किसी वेबसाइट को open करते हैं, लेकिन वह open नहीं होता है क्योंकि उस वेबसाइट को भारत में बैन कर दिया जाता है यदि आप उस वेबसाइट को Access करना चाहते हैं तो  फिर आप एक अच्छे Vpn का सहारा ले सकते है।
  3. आप vpn का उपयोग करके अपनी लोकेशन को बदल सकते हैं।
  4. यदि आप बैंक से संबंधित या फिर सोशल मीडिया से संबंधित कुछ कार्य करते हैं और आपको डर है कि आपका id और Password हैक ना हो जाए, तो आप इसके लिए एक अच्छे vpn का उपयोग कर सकते हैं।
  5. Vpn का उपयोग करने से आपकी इंटरनेट स्पीड बहुत बढ़ जाएगी और अब आप किसी भी वेबसाइट को बहुत तेजी से खोल पाएंगे।

VPN के नुकसान क्या है?

Vpn इस्तेमाल करने के नुकसान भी होते हैं और फायदे भी होते हैं तो चलिए हम जान लेते हैं की Vpn इस्तेमाल करने के क्या नुकसान होते हैं.

  1. अगर आप Free वीपीएन का उपयोग करते हैं, तो आपका डेटा चोरी होने का डर रहता है। 
  2. अगर आप ऐसे वीपीएन का उपयोग करते हैं जो मुफ्त में वीपीएन का उपयोग करने की सेवा प्रदान करता है, तो इससे आपका मोबाइल फोन हैक हो सकता है।
  3. Free Vpn का उपयोग करने से आपके मोबाइल में वायरस आ सकता है जैसे आपके मोबाइल का पूरा डाटा चुरा जा सकता है।
  4. अगर आप अच्छी Vpn का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह आपकी इंटरनेट स्पीड को बहुत कम कर देता है और कोई भी वेबसाइट जल्द नहीं खुलती।

VPN इस्तेमाल करने के लिए Best Free Android Apps कौन से हैं

आपको यह सारे के सारे एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे आप वहां जाकर इन एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं.

  • TunnelBear
  • Hotspot Shield VPN
  • Avira Phantom VPN
  • Hide.me
  • Speedify
  • Windscribe
  • ProtonVPN

कंप्यूटर के लिए फ्री VPN कौन से है?

Virtual Private Network कैसे Use करे:

Virtual Private Network को उसे करना बहुत ही आसान हैं। निचे बाताये हुए निर्देशों का पालन करके आप बड़े ही आशानी से Virtual Private Network का USE कर पाएंगे। और किसे भी Block वेबसाइट को Access कर पाएंगे.

Computer में  Virtual Private Network कैसे सेट करे

  • इसके लिए आपको अपने Computer या Laptop में Opera Web Browser Software को Install करना होगा।
  • इसके लिए आप Opera की Website पर जाकर इसे Download कर सकते है |
  • Install करने के बाद Application को Open करे।
  • अब इसमें आपको उपर की Side, Menu का Option दिखेगा उस पर Click करे फिर Setting पर Click करे |
  • अब Setting में जाने के बाद आपको Privacy And Security पर Click करना है।
  • उसके बाद आपको VPN का Option दिखाई देगा VPN के Option में Enable VPN पर Tick करे |
  • Tick करने के बाद आपके Opera Browser में Virtual Private Network Activate हो जाएगा।
  • अब आप इस Browser के अंदर किसी भी Block Website को Access कर सकते है |
  • अब आपको Browser के URL के पास VPN लिखा हुआ दिखाई देगा।
  • उसे Click करके आप VPN को On/ Off कर सकते है, और आप Location भी Change कर सकते है

Mobile में VPN को कैसे सेट किया जाता हैं:

दोस्तों अगर आप मोबाइल में Virtual Private Network को Set करना चाहते हैं, तो बहुत आशान हैं.  आप इसे अपने Mobile के Playstore से भी Download कर सकते है |

इस App की मदद से आप Easily VPN Use कर सकते है, तो आइये जानते है। आप अपने Mobile में कैसे VPN को Use कर सकते है:

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Touch VPN App को Download करे, Download करने के बाद इसे Install करे|
  • Install करने के बाद App को Open करे, अब इसमें आपको पहले Location Set करना है।
  • उसके बाद Connect पर Click करे |
  • Connect पर Click करते ही आपके Mobile में Virtual Private Network Activate हो जाएगा.

FAQ About VPN

1. VPN कितने  प्रकार के होते हैं?

VPN तीन प्रकार का होता है
1. रिमोट एक्सेस वीपीएन (Remote Access VPN)
2. साइट – टू – साइट वीपीएन (Site-to-site VPN)
3. IPsec. VPN

2. VPN की फुल फॉर्म क्या है?

VPN की फुल फॉर्म “Virtual private network” होती है.

3. क्या भारत में VPN का इस्तेमाल करना legal है?

हां , आप VPN का इस्तेमाल भारत में कर सकते हैं कोई भी ऐसा कानून नहीं बना जिसमें यह लिखा हो कि आप vpn का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. आप vpn का इस्तेमाल करने के लिए एकदम freedom हो.

4. क्या VPN इस्तेमाल करना बिलकुल Safe है.?

हां, अगर आप एक अच्छे paid  vpn का इस्तेमाल करते हैं तो आप vpn की मदद से अपने नेटवर्क को और ज्यादा मजबूत कर सकते हो, उसको और ज्यादा सिक्योरिटी प्रदान कर सकते हो.

Conclusion

मुझे उम्मीद हैं की दोस्तों आपको मेरे द्वारा दी गयी ये जानकारी VPN क्या हैं? – What Is VPN In Hindi जरुर पसंद आई होगी, दोस्तों  मैंने आपको Virtual Private Networkके बारे में पूरी अच्छी तरह से बता दिया हैं, यदि आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया हैं तो, मुझे Comment जरुर बताये।

और यदि आप टेक्नोलॉजी से सम्बंधित किसी भी चीज के बारे में हिंदी  में जानना चाहते हैं, तो आप मुझे बता सकते हैं में आपकी पूरी मदद करूँगा।

दोस्तों अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हैं। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp और भी जगह Share जरुर करे। ताकि बाकी लोगो को भी इसके बारे में पता चल सके।

Leave a Comment