वीडियोस जोड़ने वाला एप्प्स और सॉफ्टवेयर फ़ोन/कंप्यूटर के लिए

यदि आपका मकसद किसी दो या दो से ज्यादा videos को एक साथ जोड़ना यानि की merge करना है तो यह post आपके लिए ही है।

आज इस post मे हम जानेंगे कुछ ऐसे बहतरीन software के बारे मे जो न सिर्फ आपकी videos को जोड़ने मे उपयोगी साबित होंगे बल्कि इनकी मदद से आप अपनी videos को edit करके उसे एक नया रूप भी दे सकते हैं।

videos jodne wala apps

Videos जोड़ने के Top 10 Software

1. Filmora Video Editor

जब भी किसी video editor का जिक्र होता है तो उसमे Filmora का नाम अवश्य आता है। यह Windows, Mac एवं Android तीनों platform पर उपलब्ध है। इसमे आपको बेहद सरल interface मिलता है जिसमे एक timeline होती है। इस timeline मे आपको videos को trim करने एवं merge करने का option मिल जाता है। यह software इस्तेमाल करने मे बेहद आसान है और इसलिए ज्यादा तर YouTubers अपनी videos को edit करने के लिए Filmora का ही इस्तेमाल करते हैं।

इसकी मदद से न सिर्फ आप अपनी videos को cut या merge कर सकते हैं बल्कि इसमे आपको बहुत सारे effects एवं transitions भी मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपनी video को बेहतरीन रूप से edit कर पाते हैं। इसके साथ ही अगर आप अपनी videos मे किसी भी प्रकार के sounds डालना चाहते हैं तो आप वह भी इस software की ही मदद से कर सकते हैं। यहाँ आपको import एकम export का option मिलता है जिसकी मदद से आप videos software मे डाल कर edit कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल professionals और beginners दोनों कर सकते हैं। इसमे आपको crop, split के साथ साथ picture in picture का भी option मिल जाता है। साथ ही मे आपको यहाँ green screen का भी option मिल जाता है। इसकी मदद से आप अपने videos का background remove कर सकते हैं।

2. Free Video Joiner

अगर आपका उदेश्य केवल videos को जोड़ना है और उसमे किसी और प्रकार की editing करना नहीं है तो उसके लिए आप बेहद light weight software FVJ यानि की Free Video Joiner का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके द्वारा merger करी गयी videos की quality बिलकुल भी खराब नहीं होती परंतु इसे operation को process करने मे काफी समय लग जाता है। यह लगभग सभी तरह के file formats को support करता है। इसके साथ आपको कोई media player नहीं मिलता जहां से आप output क्या आने वाला है वो पहले से ही देख सकें।

इस software को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसके लिए बस आपको पहले एक video चुन्नी होगी जिसे आप दूसरी video के साथ जोड़ना चाहते हैं। इसके बाद आपको दूसरी video चुन्नी होगी। दोनों video जब इसके dashboard मे show हो जाएँ, तब आपको join button को दबा देना है। Processing पूरे होने के बाद आपकी पूरी video बन कर तैयार हो जाएगी। इस software को इस्तेमाल करते समय आपको यह option भी मिल जाता है की आप videos को किस file format मे save करना चाहते हैं।

3. Adobe After Effects

यह एक बेहद ही खास software है जिसका इस्तेमाल videos जोड़ने से कई ऊपर के level की चीजों को करने के लिए किया जाता है। यहाँ तक की फिल्मों मे VFX के लिए भी इस software का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मदद से भी videos को trim एवं जोड़ा जा सकता है।  हालांकि अगर आपका मकसद सिर्फ दो videos को जोड़ना है तो यह software आपके लिए नहीं है। यह size मे बाकी software के मुक़ाबले काफी बड़ा होता है साथ ही इसे चलाने के लिए high end PC की भी आवश्यकता होती है।

इसे इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन है परंतु एक बार जब आप इसे इस्तेमाल करना सीख जाते हैं तो आपको इसके अलावा कोई ओर विकल्प नहीं नज़र आता है। इसमे भी एक timeline होती है Filmora की तरह जहां आप अपनी videos को drag and drop की मदद से import कर सकते हैं। उसक बाद split और join options कि मदद से आप अपनी videos को जोड़ सकते हैं। यह software वैसे तो paid है परंतु इसे download करते समय आपको 30 Days Free Trial मिलता है। यदि आपको Trial पसंद आता है तो आप इसे खरीद सकते हैं।

4. Format Factory

यदि आप 90’s से हैं तो आपको इस software का नाम ज़रूर याद होगा। यह हम सब अपने computers मे रखते तो थे परंतु कभी इस डर से install नहीं करते थे की कहीं इससे हमारा PC format न हो जाए। Format Factory PC को format करने के लिए नहीं बल्कि file के format को बदलने के लिए एक software है। इसकी मदद से हम audio या video files को एक format से दूसरे format मे आसानी से बदल सकते हैं। यदि आपके phone मे 3gp videos support होती हैं और mp4 नहीं तो आप mp4 को इसकी मदद से 3gp मे convert कर सकते हैं।

इसका इस्तेमाल एक से ज्यादा videos को एक साथ merge करने के लिए कर सकते हैं। यह एक बेहद light weight software और आसानी से Internet पर मिल जाता है। इसे आप free मे download कर सकते हैं। यदि आप किसी अन्य video पर किसी अन्य audio को जोड़ना चाहते हैं तो आप वह भी इस app की मदद से कर सकते हैं। इसके अलावा भी इस software के कई सारे इस्तेमाल हैं जो इसे खास बनाते हैं। इसमे आप अपनी vidoes को edit नहीं कर सकते। यह किसी भी प्रकार का video editor नहीं है।

5. Weenysoft Video Joiner

इस software की मदद से आप सिर्फ videos को जोड़ सकते हैं परंतु उसे edit नहीं कर सकते। अगर आपका उदेश्य बस videos को जोड़ना है तो यह आपके लिए एक उपयोगी software साबित हो सकता है। यह बेहद light weight है एवं यह एक free software है। इसे आप आसनी से Internet पर ढूंढ सकते हैं और download कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने का तरीका FVJ यानि की Free Video Joiner से मिलता जुलता है।

यह Free Video Joiner से बेहतर इसलिए है क्यूंकी इसके साथ आपको एक media player मिलता है जिसकी मदद से हम output कैसा आएगा वह video merge करने से पहले ही देख सकते हैं। यहाँ आपको दोनों videos जिनहे आप merge करना चाहते हैं उन्हे “Add video Files” की मदद से add कर सकते हैं। साथ ही मे यह videos को merge करने मे FVJ से कम समय लगता है। इसका interface बेहद simple और सरल है। इसका इस्तेमाल आप अपने personal projects के लिए कर सकते हैं।

6. Virtual Dub

यह software भी किसी प्रकार का video editor नहीं है बल्कि एक video joiner है परंतु इसमे कुछ ऐसे advanced features हैं जो इसे आम video joiner से अलग बनाते हैं। यहाँ आप videos को merge करते समय उसमे अलग अलग प्रकार के effects एवं transitions add कर सकते हैं। आप इसकी मदद से अपनी videos मे अनेकों प्रकार के filters भी लगा सकते हैं। इसकी एक बात जो users को पसंद न आए शायद वह इसका interface है। इसका interface कुछ खास नहीं है। यह आपको Internet पर बड़ी आसानी से मिल जाता है और यह free भी है। इसका मतलब इसे मुफ्त मे Internet से download कर सकते हैं और अपनी videos को जोड़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. Kinemaster

यह app सिर्फ mobile के लिए उपलब्ध है न की Windows या Mac के लिए। Kinemaster एक बेहद प्रसिद्ध software है। इसकी मदद से भी आसानी से दो videos को जोड़ा जा सकता है। यह एक free software है परंतु आपको कई सारे features इसके paid version मे मिलते हैं। यह एक बेहतरीन software है जिसमे लगभग वह सारे features उपलब्ध हैं जो एक computer के software वाले video editors मे होते हैं। इसमे भी आपको एक timeline मिल जाती है। दो videos को जोड़ने के लिए आपको अपनी दोनों media files को drag and drop की मदद से timeline पर लाना रेहता है।

इसकी मदद से हम green screen का उपयोग करते हुए अपने videos का भी background remove कर सकते हैं। इसके लिए हमे Kinemaster की ओर से “Chroma Key” का option मिल जाता है। हालांकि इसका Chroma Key feature free users के लिए उपलब्ध नहीं है और केवल paid users इसका लुत्फ उठा सकते हैं। इसके साथ ही हमे बहुत सारे filters, overlays और texts भी अपनी videos पर लगाने के लिए आसानी से मिल जाते हैं।

8. Windows Movie Maker

यदि आप बहुत लंबे समय से computer का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपने इस software का नाम ज़रूर सुना होगा। यह software खुद Microsoft ने बनाया है और यह किसी भी user के लिए बिलकुल मुफ्त है। Windows XP मे यह pre-installed आता है और बाकी windows के लिए आपको इसे download करना पड़ता है। यदि आप basic video editing करना चाहते हैं वह भी एक video editor के सारे features के साथ तो आप Windows Movie Maker का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ भी आपको video timeline और story timeline मिलती है जिसकी मदद से आप अपनी videos को जोड़ सकते हैं।

इस software की मदद से आप intros और videos के end credits भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं। हालांकि इसमे आपको एक layer के ऊपर दूसरी layer पर काम करने की सुविधा नहीं मिलती है परंतु यह आपके basic projects के लिए एक खास software साबित हो सकता है। इसकी मदद से आप एक video मे दूसरी audio भी जोड़ सकते हैं या फिर background music भी add कर सकते हैं। यह कुछ गिने चुने file formats को ही support करता है। ऐसे मे यदि आपकी files common file formats मे हैं तभी इसका इस्तेमाल करें।

9. Coral VideoStudio Ultimate

यह software सिर्फ और सिर्फ Windows operating system के लिए उपलब्ध है। यह भी एक full functionality वाला video editing software है जिसका इस्तेमाल सिर्फ दो videos जोड़ने से कई ऊपर के level की चीजों को करने के लिए किया जाता है। इसका interface बेहद सरल है और आपको सारे options एक ही जगह पर मिल जाते हैं जिसके कारण आपको यहाँ वहाँ नहीं भटकना पड़ता है। यह 4k 2k हर प्रकार की videos को support करता है। इसमे आपको अनेकों प्रकार के effects एवं filters भी मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपनी videos को बेहतरीन looks दे सकते हैं।

यह beginner और experienced video editors दोनों के लिए ही उपयोगी है। यहाँ भी आपको एक timeline मिलती हैं जहां पर अपने media को drag and drop की मदद से डाला जा सकता है। उसके बाद आपको उन्हे join करने का option मिल जाता है।

10. Cyberlink PowerDirector

यह software PC और Android दोनों के लिए उपलब्ध है। इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। यदि बात mobile पर videos edit करने की आती है तो यह एक बेहतरीन विकल्प बन कर सामने आता है। इसकी मदद से बड़ी आसानी से दो videos को जोड़ा जा सकता है। इसके लिए भी आपको दोनों videos timeline पर लानी होती हैं और फिर उसे merge किया जा सकता है। यह software बड़ी आसानी से Internet पर मिल जाता है और आप इसे free मे download कर सकते हैं।

इसकी मदद से आप और भी अन्य प्रकार की editing कर सकते हैं। हालांकि इसके भी ज्यादा features आपको तब ही मिलते हैं जब आप इसका paid version खरदीदते हैं। परंतु अगर आपका मकसद सिर्फ दो videos को join करना या जोड़ना है तो इसके लिए आपको किसी प्रकार के software को खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Summary

आज इस post मे हमने सीखा कुछ ऐसे video editors और software के बारे मे जिनकी मदद से हम अपनी videos को न सिर्फ जोड़ सकते हैं परंतु उन्हे अलग अलग प्रकार से edit भी कर सकते हैं। इनमे से कुछ software बेहद बड़े तो कुछ बेहद छोटे हैं। इन items को इस प्रकार से list किया गया है की आप एक ही बार मे सबको कम्पेर करके अपने ज़रूरत अनुसार वाला software download या purchase करें। साथ ही मे सभी software की खूबियों और कमियों का भी वर्णन किया गया है जिससे आपको आपका software चुनने मे आसानी हो। ऊपर बताए गए software मे से कुछ software paid हैं, परंतु अगर आप सिर्फ videos जोड़ने के मकसद से software ढूंढ रहें हैं तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के paid Software को खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Vaibhav Singh

I am a Freelance Content Writer. I love writing both Hindi and English Content and hence decided to make use of this hobby and earn some bucks out of it. Instagram: @profile.vaibhav (Best place to ask your queries)

2 thoughts on “वीडियोस जोड़ने वाला एप्प्स और सॉफ्टवेयर फ़ोन/कंप्यूटर के लिए”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.