2019 में SEO Karne Ke Liye Best WordPress Plugins In Hindi

जिस प्रकार एक पेड़ को बड़े होने के लिए पानी की आवश्यकता होती है उसी प्रकार आपके Blog या Website को Search Engine Optimization (SEO) की ज़रूरत होती है।

आपकी website पर कितना traffic आएगा यह पूरी तरह से search engines पर depend करता है।

ज़रूरी नहीं है की अगर आपने एक blog बना लिया है और उसमे ढेर सारी posts लिख ली हैं तो आपका blog rank ही हो जाए। search engine optimization का अर्थ है search engine friendly posts लिखना।

हर search engine चाहता है की उसके users को best से best experience मिले और ऐसा करने के लिए वो search results मे केवल वो websites दिखाता है जो उसे लगता है की उसमे top मे रहने लायक content है।

अगर मैं अपने experience की बात करूँ तो मेरी पहले website पर मैं सारा traffic social media sites जैसे Facebook आदि से लाया करता था और revenue भी generate होता था। एक बार मैंने किसी की suggestion पर एक proper SEO के साथ blog बनाया और यकीन मानिए मैं results देख कर हैरान था। Revenue भी 5x बढ़ा और blog की Alexa rank भी improve हो गयी।

मुझे अपने ब्लॉग पर SEO karne ke liye WordPress plugins का सहारा लेना पड़ा।

इस लिए आज हम बात करेंगे कुछ ऐसी Best WordPress Plugins की जो आपके लिए best SEO results देने मे उपयोगी होंगे।

seo karne ke liye best wordpress plugins

SEO के लिए Best WordPress Plugins

1.) Yoast SEO

यह अभी तक का SEO के लिए सबसे जादा इस्तेमाल और install किए जाने वाला plugin है जिसकी मदद से काफी Bloggers ने अपने blog को शून्य से सौ तक पहुंचाया है।

यह on site SEO के लिए एक best solution है क्यूकी इसके इस्तेमाल के बाद आपको किसी अन्य plugin को इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

READ:  [year] में Keywords Research Karne Ke Liye Best Free Tools

इसकी मदद से आप SEO Title, Meta Description, Meta Keywords और Focus Keywords set कर सकते हैं। यह आपके website को Google पर rank के साथ साथ बाकी search engines जैसे Bing, Yahoo आदि पर भी index करवाने की सुविधा देता है। आप इससे sitemap बना कर search engines को submit कर सकते हैं।

आप न सिर्फ इसकी मदद से अपने pages को index करवा सकते हैं बल्कि आप चाहे तो इनमे से कुछ posts को index होने से रोक भी सकते हैं। कई बार आप चाहते हैं की आपके कुछ page search engine crawl न करें तो ऐसा करने के लिए भी आप Yoast plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.) All In One Schema Rich Snippets

Page और पोस्ट्स को search engine पर index या rank करवाना एक बात है। अब आपको ज़रूरत है हिघ्त Click Through Rate यानि CTR की।

ऐसा तभी होगा जब आपका title और meta description बाकी competition websites से जादा attractive और eye-catching होगा।

अगर आप एक e-commerce website चलाते हैं तो आपने यह भी notice किया होगा की बाकी websites जैसे Amazon और Flipkart अपने products का rich snippet दिखाती हैं।

जैसे की:

rich snippet

अगर आप भी इस तरह का snippet चाहते हैं तो rich snippet plugin आपके लिए ही है। इसकी मदद से आप भी ऊपर दिये गए products की तरह अपने products search engine पर show कर पाएंगे।

इसी तरह अगर आप एक blog चलाते हैं जिसमे आप किसी X चीज़ की बारे मे बताते हैं तो भी आप नीचे दिये गए snippet जैसा snippet प सकते हैं। इन snippets की मदद से आपका CTR बढ़ जाता है।

featured snippet

3.) SEO Image Optimizer

अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे की आपके blog की ranking उसकी speed of opening पर भी depend करती है।

अगर आपकी website बाकियों के मुक़ाबले धीरे खुलती है तो यह आपके लिए अच्छी खबर नहीं है। आपको पूरी कोशिश करनी होगी website speed को बढ़ाने की। इसके लिए आप cPanel से back end settings तो change कर ही सकते हैं लेकिन साथ मे आप on site speed optimization भी कर सकते हैं।

READ:  Janiye High Quality Backlinks Kaise Banaye in [year] - Hindi Me

आपकी website को slow करने मे सबसे बड़ा हाथ images का होता है। अगर आपके blog मे बहुत सारे images हैं तो कहीं न कहीं आपके website की speed कम हो चुकी होगी।

SEO Image Optimizer की मदद से आप अपने images को optimize कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी website तो तेज़ खुल जाएगी और images बाद मे धीरे धीरे खुलती रहेंगी। ऐसा करने से आपके users frustrate नहीं होंगे और आपका bounce rate भी कम रहेगा।

4.) Jetpack by WordPress.com

अगर आपने अभी तक इस plugin का इस्तेमाल नहीं किया है तो आप काफी सारे features अभी तक miss कर चुके हैं। इस plugin की मदद से आप अपने ब्लॉग को हर कोने से monitor कर सकते हैं जैसे:

  • कौन सी country से traffic आ रहा है
  • कौन से posts पर कितने views आए हैं
  • Website का uptime
  • कौन से keyword से सबसे ज्यादा traffic आ रहा है

इस तरह आप अपने blog पर बहुत सारा traffic ला सकते हैं। इन keywords की मदद से आप अपने blog को rank करवा सकते हैं।

5.) Squirrly SEO plugin

Yoast SEO के बाद यह मेरा personal favorite SEO Plugin है। इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है और इसकी खास बात यह है की आप इसकी मदद से ये जान सकते है की आपका कौन सा post किस keyword के लिए कौन से page पर rank कर रहा है। इतना करने के बाद आप उस posts मे छोटे बड़े changes कर उसे top पर rank करवा सकते हैं।

अगर आप एक beginner भी हैं तो आप अपने website के लिए search engine optimization वैसे ही कर सकेंगे जैसे की कोई professional करता है।

6.) AMP for WP

AMP का अर्थ है Accelerated Mobile Pages.

जैसा की आप नाम से समझ गए होंगे, यह आपके website या blog के pages और posts को mobile friendly बनाता है।

READ:  SEO in Hindi [SEO Kya Hai?] Step by Step Tutorial Ke Sath

इसकी मदद से जब भी कोई गूगल से आपकी website को खोलता है तो वह website बिजली जितनी रफ्तार से खुल जाती है।

अगर आपने अभी तक AMP plugin का इस्तेमाल नहीं किया है तो मैं आपको personally recommend करूंगा की आप एक बार AMP for Mobile इस्तेमाल करके देखें।

7.) Broken Link Checker

अगर आपके websites पर बहुत सारी broken links मौजूद हैं तो आपको Google Webmaster पर काफी सारी rrrors show होंगी।

इन errors को दूर करने के लिए आपको broken links को ठीक करना होगा।

ऐसा न करने से आपके blog की rank नीचे भी गिर सकती है। ऐसे मे अगर आप manually broken links check न करने के बजाय automatically check करना चाहते हैं तो आप इस plugin की मदद ले सकते हैं।

Conclusion

इन plugins की मदद से आप न सिर्फ अपने website को index करवा सकते हैं बल्कि साथ ही मे monitor भी कर सकते हैं। यह tools आपको website के लिए keywords ढूंढने मे भी मदद करते हैं। आपको अपने blog अनुसार plugins चुननी होगी।

ध्यान दें की SEO आपके website के speed, theme और content पर भी depend करता है। अगर आपको लगता है की एक plugin को इस्तेमाल करने से आपके website या blog पर कोई result नहीं आ रहा है तो दूसरी plugin install करने से पहले experts की राय ज़रूर लें।

अगर आप एक से ज्यादा sitemaps generate करेंगे तो यह negative way मे काम करेगा।

Search engines अगर दो plugins से बने एक से ज्यादा sitemaps देखते हैं तो confuse हो सकते हैं और आपकी website की ranking पर इसका negative असर पड़ सकता है।

उम्मीद करते हैं यह tools आपके लिए उपयोगी साबित होंगे। अगर आपको कोई भी tool इस्तेमाल करने मे समस्या आती है तो आप नीचे comment section मे अपने doubts या समस्या पूछ सकते हैं।

2 thoughts on “2019 में SEO Karne Ke Liye Best WordPress Plugins In Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.