फ़ोन स्क्रीन रिकॉर्ड करने के बेहतरीन एंड्राइड एप्प्स

Mobile screen ko record kaise kare: अगर आप एक YouTube gaming channel चलाते हैं या फिर YouTube पर मोबाइल संबन्धित tutorials डालते हैं तो आपको तलाश होगी एक अच्छे screen recorder की।

एक ऐसा screen recorder जो न सिर्फ अच्छे features देता हो बल्कि आपके budget मे भी fit होता हो।

यदि आप तलाश मे हैं एक अच्छे mobile screen recorder की तो इस post मे हम आपकी मदद करेंगे best screen recorder चुनने मे और जानेंगे कौन सा application आपके Android mobile के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है।

screen recording apps

Top 5 Free Screen Recorder Apps For Mobile

1.) AZ Screen Recorder

अगर आप अपने mobile की screen record करना चाहते हैं तो AZ Screen Recorder आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसकी मदद से आप अपने mobile की screen पर होने वाली कोई भी चीज़ आसानी से record कर सकते हैं। यह एक मुफ्त application है जिसको  बिना किसी तरह की fees pay किए सीधे play store से install किया जा सकता है।

जहां एक ओर काफी screen recorders rooted mobiles मे ही काम करते हैं वहीं दूसरी ओर इस application को बिना mobile root किए इस्तेमाल किया जा सकता है।

2.) YouTube Gaming

अगर आप किसी screen recorder की तलाश अपने YouTube gaming channel के लिए कर रहे हैं तो अब आपको कहीं और भटकने की ज़रूरत नहीं है। इस काम को आसान करने के लिए YouTube का खुद का एक android application है जो आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। इसे आप free मे अपने Google play store से download कर सकते हैं।

अगर आपको अपने game plays YouTube पर live stream करने का शौक है तो यह app आपकी इस काम मे भी मदद कर सकता है। आप live जाना चाहते हैं या mobile मे game record करके बाद मे YouTube पर upload करना चाहते है, यह पूरी तरह से आपकी choice है।

3.) RecMe Free Screen Recorder

यह Android application आपको screen record करने के साथ साथ internal + microphone दोनों आवाज़ें record करने मे मदद करता है। इसकी मदद से आप अपने मोबाइल की screen आसानी से record एवं save कर सकते हैं। इस app को इस्तेमाल करने के लिए यह ज़रूरी हो जाता है की आपका mobile rooted हो।

यदि आपका phone rooted नहीं होगा तो यह application आपके phone मे काम नहीं करेगी। इसे आप play store या इसकी official website से सीधे download और install कर सकते हैं। यदि आपका mobile rooted नहीं है तब भी यह application कुछ mobile मे काम कर सकती है लेकिन उसमे internal audio record करने का feature unavailable रहेगा।

Rec Me Screen Recorder की मदद से आप screen के साथ साथ front और back camera की videos भी record कर सकेंगे।

4.) DU Screen Recorder

Google play store पर सबसे popular apps मे से एक है DU Screen Recorder।

अगर reviews की बात करें तो इस app पर 1.5 million से ज्यादा reviews हैं और इसकी Google Play रेटिंग 4.8 है जो अपने आप मे एक काफी अच्छा score है। इस app से screen record करने पर आप अपनी videos को अलग अलग resolutions मे save कर सकते हैं।

साथ मे यह आपको खुद का video editor भी देता है जिसकी मदद से आप video edit करके सीधे YouTube पर videos डाल सकते हैं।

यह उन चुनिन्दा applications मे से एक है जो आपको internal + microphone audio को record करने मे मदद करता है।

5.) Mobizen

Mobizen Screen Recorder भी play store पर free मे मौजूद है जिसको आप अपने mobile मे सीधे install कर सकते हैं। इसके लिए आपको mobile root करने की ज़रूरत नहीं है और अपनी videos HD और Ultra HD मे record कर सकते हैं।

इसके मदद से आप audio + video दोनों record कर सकते हैं।

यह किसी भी दूसरे screen recorder से कम नहीं है उयर आपको लगभग वह सारे features देता है जो आप एक screen recorder मे चाहते हैं।

Top 5 Paid Mobile Screen Recorder Apps

ऊपर दिये सभी apps वैसे तो मुफ्त हैं लेकिन आपको सारे features नहीं देते जो उनमे होते हैं। सारे features को unlock करने के लिए आपको app upgrade करना पड़ता है जिसके लिए आपको कुछ fees pay करनी पड़ती है। आपको कितनी fees pay करनी पड़ेगी यह इस बात पर निर्भर करता है की आप कौन से app को upgrade करना चाहते हैं और कितने features unlock करवाना चाहते हैं।

Paid apps की list भी ऊपर दिये गए apps ही contain करती है, इसलिए हम उन्हे दोबारा यहाँ list करने के बजाय बात करेंगे उन features की जो आप चंद पैसे pay करके खरीद सकते हैं

1. Ultra HD Screen Recording: आपको सभी apps free version मे Ultra HD resolution मे videos को save करने का option नहीं देते। ऐसे मे अगर आप high resolution मे videos save करना चाहते हैं तो आप अपने app को upgrade करके कर सकते हैं। इसकी ज़रूरत उन लोगों को ज्यादा पड़ती है जो text से संबन्धित screen recording करते हैं।

अगर आप बेकार resolution मे video upload करते हैं तो आपके subscribers को विडियो समझने मे मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

2. Ads Free Application: अगर आप free android apps इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा की उसमे समय समय पर कुछ ads आते रहते हैं। ऐसा इसलिए क्यूकी जिस company ने app develop करी है वह उस app से पैसे कमाना चाहती है (कोई भी चाहेगा की उसकी मेहनत का फल उसे मिले)। ऐसे मे अगर आप upgrade करते हैं अपने app को तो company आपके application मे से ads remove कर देगी क्यूकी कहीं न कहीं आपने app upgrade करके उस company का कुछ फायदा करवा दिया है।

3. Watermark: अगर आप free version इस्तेमाल करते हैं किसी भी mobile screen recorder application का तो जब भी आप अपनी video को save करेंगे, आप देखेंगे की right corner मे सबसे नीचे company अपना watermark छोड़ देती है ताकि जब आप अपनी videos लोगों के बीच उतारें तो उनके software का promotion हो सके। ऐसे मे अगर आप उन watermark को हटाना चाहते हैं तो अपने application को upgrade करवा सकते हैं।

4. Facecam: आपका हर android application मुफ्त मे facecam की सुविधा दे ऐसा ज़रूरी नहीं। काफी android apps आपको यह feature उनके upgraded version मे देते हैं। कई apps marketing strategies के तौर पर आपको कुछ दिन का facecam trial मुफ्त देते हैं और इस feature का इस्तेमाल continue रखने के लिए आपसे पैसे लेते हैं। कुछ apps आपको back camera का मुफ्त उपयोग देते हैं और front camera activate करने के charges लेते हैं। ऐसा करने के पीछे मकसद साफ है; वे जानते हैं की facecam का असली उपयोग front camera से ही हो सकता है और आपको app upgrade करवाना ही पड़ेगा।

5. Limited Time: अगर आप एक लंबी screen recording करना चाहते हैं तो सारे apps आपको यह feature भी मुफ्त मे नहीं देते हैं। शुरुवात मे वो आपको 5 min length से ज्यादा लंबी videos नहीं record करने देते और इस recording time को बढ़ाने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

तो यह थे कुछ apps और उनसे संबन्धित features जो आपको यह decide करने मे मदद करेंगे की कौन सा app आपके requirements के हिसाब से बेस्ट है और आपको कौन सा screen recorder buy या download करना चाहिए।

Screen Record करते वक़्त निम्न बातों का ध्यान दें:

  • Background Noise: किसी भी प्रकार का background noise आपकी video को खराब कर सकता है। इसलिए कोशिश करें की आप शांत वातावरण मे अपनी videos record करें।
  • Avoid Getting Calls/Messages: अगर आपकी mobile recording के बीच मे call या message आता है तो यह video देखने वाले को काफी frustrated कर सकता है। इससे देखने वाले का concentration भंग होगा और वह आपकी video पसंद नहीं करेगा।

Subscribe to TruHindi

TruHindi blog के latest post की email notification पाने के लिए अभी subscribe करे, यह सुविधा 100% FREE है।

Thank you for subscribing.

Something went wrong.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.