PayTM Kya Hai Aur Iska Istemal Kaise Kare (How to Use in Hindi)

Demonetization जिसे हमने हिन्दी मे नोटबंदी कहा वह PayTM के लिए एक वरदान सा साबित हुआ।

जब देश भर मे cash की कमी हो गयी थी तब PayTM की मदद से काफी लोगों ने अपना घर चलाया।

हर दुकानचालक PayTM money accept कर रहा था।

मुझे याद है उस समय मैं Facebook pages manage किया करता था और मेरी payment सीधे PayTM मे आती थी।

काफी लोग PayTM के फायदे जान चुके हैं और PayTM इस्तेमाल भी कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कई लोग ऐसे भी हैं जिनहे अभी तक PayTM का funda समझ नहीं आया है और वे अभी तक इसे इस्तेमाल करने की नीति से अंजान हैं।

how to use paytm in hindi

PayTM का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

PayTM को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको ज़रूरत होती है एक smartphone और Internet connection की।

सबसे पहले आप Google play store से application download एवं Install कर लें।

अब जब आप अपने mobile मे PayTM पहली बार खोलेंगे तो वह आपसे login या नया account बनाने का option देगा।

Sign Up करने के लिए आपको ज़रूरत होगी एक active mobile number की और एक strong password की।

Mobile number और password डालने के बाद आपके मोबाइल मे एक OTP आएगा जिसे app मे डालने के बाद आपका PayTM account बन जाएगा।

PayTM इस्तेमाल करने के फायदे

PayTM एक wallet है जहां आपके पैसे digital form मे store होते हैं।

आप PayTM की मदद से पैसे एक wallet से दूसरे wallet मे भेज सकते हैं। इसी तकनीक की मदद से आप अपने दोस्तों को और परिवार जनों को पैसे भेज सकते हैं।

PayTM इस्तेमाल करने के निम्न फायदे हैं:

1) Pay/Accept Money:

आप अगर किसी shop मे जाते हैं और आपके पास phyiscal रूप मे पैसे नहीं हैं लेकिन आपके bank account मे पैसे हैं तो आप दुकान मे सीधे PayTM से payment कर सकते हैं। वहीं अगर आपकी दुकान हो तो आप PayTM की मदद से लोगों से पैसे accept भी कर सकते हैं।

2) Train/Air Tickets:

अगर आप online bus/train/air ticket book करना चाहते है तो आप सीधे PayTM app से ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी और website या application की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही मे PayTM की मदद से ही online payment भी हो जाएगी।

3) Online Shopping:

अगर आप लोग online shopping करते हैं और pre-paid order मे अपना debit card नहीं add करना चाहते (सुरक्षा कारणों की वजह से) तो आप PayTM की मदद से भी online payment कर सकते हैं। आज कल ज्यादा तर websites PayTM accept करती हैं। साथ ही मे PayTM का खुद का shopping app भी है जिसे हम PayTM Mall के नाम से जानते हैं। आप इसका इस्तेमाल करके भी online shopping का लुफ्त उठा सकते हैं।

4) Online Mobile/DTH Recharges:

अब वो ज़माना गया जब आप लोग shop मे जा जा कर अपने mobile मे recharge करवाया करते थे। PayTM app की मदद से आप घर बैठे बैठे अपना और अपने चाहने वालों का mobile recharge कर सकते हैं। आप pre-paid recharges के साथ साथ अपने mobile का post-paid bill भी online भर सकते हैं।

5) Movie Tickets:

अब आपको लंबी लंबी lines मे खड़े हो कर movie tickets खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आप आराम से घर मे बैठे बैठे अपने favorite मूवी की ticket PayTM app से खरीद सकते हैं।

6) Electricity Bill:

आप घर बैठे अपने बिजली के बिल का भुगतान PayTM app की मदद से कर सकते हैं।

Cashback Offers क्या होते हैं?

जब भी आप PayTM Mall से कोई चीज़ खरीदते हैं तो आपने देखा होगा उसके नीचे आपको cashback का option मिल जाता है। अगर किसी चीज़ के नीचे 25 rs cashback लिखा है तो इसका अर्थ है की वह समान खरीदने पर आपके wallet मे 25 rs add कर दिये जाएंगे। इसी प्रकार आपको tickets और recharge पर भी कई तरह के cashback offers आसानी से मिल जाते हैं।

क्या सच मे 100% Cashback मिलता है?

अगर आपको लगता है की 100% cashback का अर्थ है की आपको सारे पैसे वापिस मिल जाएंगे तो आप गलत हैं। और गलती से भी ऐसा सोच कर कोई product न order करवा लें। 100% cashback का अर्थ है की यह 100% sure है की आपको cashback मिलेगा लेकिन कितना मिलेगा यह PayTM वालों ने पहले से निश्चित कर रखा होता है।

For example: अगर किसी product का price 500 rs है और उसके नीचे 100% cashback लिखा है तो इसका अर्थ यह नहीं है की आपको 500 rs पूरे वापिस मिल जाएंगे। इसका साफ मतलब यह है की यह 100% निश्चित है की आपको cashback मिलेगा फिर वह चाहे 1 rs का ही क्यू न हो।

PayTM Payments Bank क्या है?

PayTM Payments Bank PayTM की ओर से दी गयी एक online banking सुविधा है। बाकी bank जैसे SBI, ICICI आदि जैसे bank की तरह ही PayTM payments bank भी काम करता है। इसमे भी आपको fixed deposit जैसी सुविधाएं मिल जाती हैं। साथ ही मे आपको एक physical और digital debit card भी मिल जाता है। इस physical debit card से आप देश के किसी भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं।

KYC क्या होता है? इसकी क्या ज़रूरत है?

KYC का full-form है know your customer। जैसा की नाम से साफ है, इसमे user से उसकी personal details जैसे आपका address, mobile number, Aadhar number, PAN number आदि की जानकारी ली जाती है। आज के समय मे कोई भी wallet इस्तेमाल करने के लिए आपको KYC करवाना ज़रूरी है। बिना KYC करवाए आप PayTM का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

PayTM KYC कैसे करवाएँ:

PayTM KYC करवाने के लिए आप अपने PayTM app की मदद से नजदीकी PayTM merchants ढूंढ या अपने घर बुला सकते हैं जो आपकी KYC कर सकें। PayTM KYC करवाना बिलकुल मुफ्त है। अगर आपसे कोई दुकानदार KYC करवाने के पैसे मांगता है तो आप उसकी शिकायत PayTM से कर सकते हैं। आपको किसी दुकानदार को KYC के पैसे देने की कोई अवयशकता नहीं है।

Merchant Account क्या होता है?

अगर आप एक merchant अर्थाथ दुकानदार या ऐसी organisation हैं जिनहे customers से पैसे लेने पड़ते हैं तो आप merchant account बना सकते हैं। Merchant अकाउंट एक आम PayTM account से अलग होता है और उसमे wallet से Bank मे पैसे भेजने के लिए किसी तरह की कोई fees की आवश्यकता नहीं पड़ती।

Merchant account बनवाने के लिए आपको business पैन card और आदि business संबन्धित documents की ज़रूरत पड़ती है। आप PayTM की official website पर जा कर merchant account के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PayTM से Online Payment कैसे Accept करें?

अगर आप PayTM से online payment accept करना चाहते हैं तो आपको ज़रूरत होगी एक merchant account, merchant ID और merchant key की। अगर आपके पास यह सभी डिटेल्स हैं तो आप अपने website के लिए PayTM संबन्धित Plugins install करके PayTM मे online payment recieve कर सकते हैं।

अगर आपके पास ऊपर दी गयी details नहीं हैं या आपके पास merchant account नहीं है तो आप PayTM की official website पर जा कर ज़रूरी documents के साथ आवेदन कर सकते हैं।

क्या PayTM सुरक्षित है?

मुझे PayTM इस्तेमाल करते हुए 2 साल से ऊपर हो चुके हैं। न तो मैंने कभी इसमे कोई दिक्कत महसूस की और न ही कभी मेरे जानकारी के बिना इसमे से पैसे कटे। इसलिए अपने personal experience से मैं कहना चाहूँगा की PayTM Wallet और PayTM Payments Bank दोनों बेहद सुरक्षित हैं।

Note: अपने PayTM account से जुड़ी जानकारी और OTP’s किसी को न दें। ऐसा करने पर आपके PayTM से पैसे गायब हो सकते हैं और गलती आपकी होगी। PayTM का कोई भी employee कभी भी आपसे OTP की मांग नहीं करेगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.