HDD VS SSD में क्या अंतर हैं? और आपके लिए सही क्या हैं?

दोस्तों क्या आप जानते हैं की HDD VS SSD में क्या अंतर हैं? और इन दोनों में से कोन सा सबसे बेहतर हैं? HDD VS SSD अगर आपको ये नहीं पता हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पड़े आपको अच्छे से समझमे आ जायेगा.

दोस्तों जब भी आप कोई नया Computer लेने की सोचते हैं, तो Computer में Data Storage के लिए कोनसी Storage डिवाइस सही रहेगा ये सवाल आपके सामने पहले आता हैं. और आपके सामने अभी दो विकल्प उपलब्ध हैं पहला Solid State Drive (SSD) और दूसरा Hard Disk Drive (HDD). लेकिन अगर आपको सही जानकारी नहीं हो तो आप बहुत बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं.

HDD VS SSD in Hindi

दोस्तों यहां बोलना बहुत ही मुश्किल होगा कि इन दोनों में से कौन सा डिवाइस आपके लिए सही होगा क्योंकि दोस्तों हर किसी की जरूरत अलग-अलग होती है और आपको आपकी जरूरत के हिसाब से इसका फैसला लेना होगा

दोस्तों आपको अपने जरूरत के हिसाब से अपने बजट के अनुसार परफॉर्मेंस का ध्यान रखते हुए सिलेक्शन करना होगा. तो दोस्तों इसीलिए मैंने इस आर्टिकल में आपकी मदद के लिए HDD और SSD दोनों की जानकारी दी है इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने जरूरत के हिसाब से सिलेक्शन कर पाएंगे

इन दोनों डिवाइसों के बीच में, जिससे आपको जब भी जरूरत होगी इन डिवाइस को खरीदने की तो आप बड़े ही आसानी के साथ अपना सिलेक्शन कर पाएंगे. तो दोस्तों चलिए जानते हैं HDD और SSD के बारे में.

HDD Kya Hai ? – (Hard Disk Drive In Hindi):

Hard Disk Drive In Hindi

दोस्तों HDD का पूरा नाम Hard Disk Drive होता हैं, और IBM कंपनी ने 1956 में इसे Introduce किया था। HDD में Magnetic Plats का इस्तेमाल किया जाता हैं Data को स्टोर करने के लिए इसमें एक Read/Write Head होता हैं जो Magnetic  Plats के ऊपर Float करता हैं, Data को Read And Write करने के लिए. ये Magnetic Plats जितनी तेजी से घूमती हैं, HDD उतना ही Fast perform करता हैं.

HDD का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये हैं की, आप बहुत कम कीमत पर बहुत सारा Data स्टोर कर सकते हैं। आज कल तो मार्किट में 1TB वाले HDD आम बात हो गयी हैं, और ये  बढते ही जा रहा है. HDD SSD की तुलना में सस्ता होने की बजह से इसे लोग खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं, SSD के तुलना में कई गुना महँगा होता हैं. Desktop की तुलना में लैपटॉप के HDD का Size छोटा होता हैं.

HDD Full Form In Hindi

HDD का पूरा नाम “Hard Disk Drive” होता हैं।

SSD Kya Hai ?(Solid State Drive In Hindi?)

Solid State Drive In Hindi

SSD का पूरा नाम Solid State Drive होता हैं. ये भी HDD की तरह एक मेमोरी स्टोरेज डिवाइस हैं, Pen Drive जैसा पर इसमें मेमोरी ज्यादा होती हैं. इस Memory में HDD की तरह कोई मूविंग पार्ट नहीं होते हैं। और इसमें कोई मैकेनिकल पार्ट नहीं होता हैं। SSD Data को मोक्रो चिप में Stroe करता हैं।

जहा अगर HDD की बात करे तो उसमे मैकेनिकल आर्म और Magnetic प्लेट्स लगे होते हैं, जिसमे एक Read/Write Head होता हैं तो इनफार्मेशन को Read करता हैं। SSD HDD की तुलना में काफी फ़ास्ट होता हैं।

SSD में सारा DATA एक ही Micro चिप पर स्टोर होता हैं, इसीलिए ये Data को फ़ास्ट Access कर पता हैं और इसकी Speed फ़ास्ट हो जाती हैं।

इसकी तुलना में HDD की बात करे तो इसमें Data यहाँ वह पड़ा हुआ होता हैं, तो Data को Access करने के लिए इसकी Speed थोड़ी कम हो जाती हैं. SSD में NAND- Based Flash Memory होती हैं. यहाँ एक Non-Volatile Memory होती हैं.

Non-Volatile का मतलब हैं की जब भी आप डिस्क को बंद कर देते हैं, तब ये इसमें जो चीज स्टोर होती हैं उसे ये नहीं भूलेगी. इसका मतलब मेमोरी Loss नहीं होता हैं, हाँ ये जरुर किसी परमानेंट मेमोरी का बहुत बड़ा और Essential Feature हैं.

दोस्तों जब SSD पहली बार जब मार्किट में आई थि तो लोगो ने इस पर ज्यादा भरोसा नहीं किया, क्युकी लोग HDD पहले से बहुत ज्यादा डिपेंडेंट थे. और HDD की तुलना में SSD काफी महेंगी थी. तो लोगो का Responce SSD को ले कर इरना अच्छा नहीं देखा गया।

अब जब लोगो को इसकी Knowledge बड़ने लगी हैं तो काफी लोग इसे ले रहे हैं, क्युकी HDD की तुलना में SSD काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं SSD जल्दी ख़राब नहीं होती नहीं और ये HDD की तुलना में काफी फ़ास्ट होती हैं आप अगर कंप्यूटर में स्टोरेज की तुलना में Speed को ज्यादा महतब देते हैं तो SSD आपके लिए सबसे बढ़िया बिकल्प होगा.

SSD Full Form In Hindi

SSD का पूरा नाम Solid State Drive हैं.|

HDD और SSD में अंतर क्या हैं?

दोस्तों अगर अंतर की बात की जाये, तो SSD सिवाए इसके Price को छोड़कर बाकी सभी चीजों में HDD से काफी बेहतर साबित हुये हैं. तो चलिए जान लेते हैं की दोनों में क्या क्या अंतर होता हैं.

PointsSSD (Solid State Drive)HDD (Hard Disk Drive)
Costये बहुत ज्यादा Expensive होती हैंSSD की तुलना में काफी सस्ती होती हैं
Capacityइसमें ज्यादा स्टोरेज नहीं बनाये जाते हैंSSD की तुलना में इसमें काफी ज्यादा Capacity होती हैं
OS Boot Timeये बहुत फ़ास्ट होती हैं इसकी Avrage Booting Time10-15 सेकंड  की होती हैंये SSD की तुलना में थोड़ी Slow होती हैं Avrage Booting Time 30-40 सेकंड  की होती हैं
Noiceइसमें कोई भी Moving पार्ट न होने की बजह से ये कोई भी Noice नहीं करता हैंHDD में Moving पार्ट होते हैं इसी बजह से इसमें Noice भी होता हैं
Copy/Paste Speedये बहुत ज्यादा फ़ास्ट काम करती हैं HDD की तुलना में, इसकी Speed लगभग 200 MB/S से 500 MB/S की होती हैंSSD की तुलना में HDD उतनी ज्यादा फ़ास्ट काम नहीं करती हैं. इसकी Speed लगभग 50 MB/S से 120 MB/S की होती हैं
Heat ProducedSSD में कोई भी Moving पार्ट नहीं होता हैं, इसीलिए ये Heat बहुत ही कम Produced करता हैं.SSD की तलना में HDD काफी ज्यादा Heat Produced करता हैं. क्युकी इसमें Moving पार्ट होते हैं
Encryptionइस Drive में Full Disk Encryption (FDE) होती हैंइस Drive में Full Disk Encryption (FDE) होती हैं
File Opening SpeedHDD की तुलना में 30% Fast File Opening की Speed होती हैंSSD की तुलना में File Opening की Speed कम होती हैं

आपके लिए SSD और HDD में क्या सही होगा?

दोस्तों दोनों ही स्टोरेज डिवाइस सही हैं, ये Depende करता हैं की आपकी जरुरत कैसे हैं. अगर आप Data Storage के लिए उतनी चिंता नहीं करते हैं. और आपको एक फ़ास्ट काम करने वाला कंप्यूटर चाहिए और आप इसके लिए अच्छा पैसा भी Invest कर सकते हैं, तो SSD आपके लिए Best Option हैं।

और अगर आप ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते हो और आपको ज्यादा Storage की जरुरत होती हैं, और Normal Speed में भी आपका काम चल जायेगा,तो आपको SSD के बारे में न सोच कर एक अच्छे Speed वाला HDD ही लेना चाहिए।

अगर आप एक Laptop खरीदने जा रहे हैं तो आज कल  मार्किट में कम बजट में आपको SSD और HDD Combinde लैपटॉप मिल जायेंगे में आपको उन लैपटॉप को लेने के लिए सलाह दूंगा इसमें SSD और HDD दोनों Drive लगी होती हैं।

इसमें SSD का Use Operating System के लिए किया जाता हैं. और Data स्टोरेज के लिए HDD का Use किया जाता हैं. ऐसे लैपटॉप बहुत फ़ास्ट काम करते हैं और ये बजट में भी होते हैं.

Conclusion

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको SSD Vs HDD In Hindi में अंतर समझ में आ गया होगा. इससे जुडी कोई और जानकारी आपको लेनी हैं तो आप मुझे नीचे Comment करके पूछ सकते हैं, आर्टिकल पसंद आई हैं तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे धन्यवाद्.

Read More :

Leave a Comment