Google Adsense Account Approved कैसे करें (2 दिनों में)

आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे Google AdSense approve kaise kare, AdSense approval trick in Hindi के बारे में।

आज मैं आपको अपना Personal Method बताने वाला हूं जिसकी मदद से मैं हमेशा हर बार google adsense का approval ले लेता हूं चाहे वह .com, .in domain या फिर कोई भी domain हो.

इस technique को इस्तेमाल करने से आपको adsense का approval 100%  मिलेगा अगर आपको adsense Approval करने में कोई परेशानी आ रहा है जैसे Low Value Content , Pages या फिर किसी भी तरह का Problem |

इन सब problem को कैसे solve करना है हम आपको बताएंगे आपको इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना है क्योंकि इस पोस्ट में मैंने अपनी Personal Trick को भी Share किया है जिसे आप 48 घंटे में ऐडसेंस का Approval ले सकते हैं तो चलो शुरू करते हैं.

Google Adsense Approve Kaise Kare
Google Adsense Approve Kaise Kare

Google Adsense Approve Kaise Kare (Google AdSense Approve करवाने के तरीके)

इंटरनेट पर आपको adsense से रिलेटेड बहुत सारी  वीडियो  देखने को मिल जाएगी लेकिन  वीडियो को देखने के बावजूद भी लोगों को ऐडसेंस अप्रूवल कराने में परेशानी आती है जब भी आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो कोई न कोई error आ जाती है गूगल आपकी साइट को अप्रूवल देने से मना कर देता है इन सारी प्रॉब्लम को मैं इस पोस्ट में कवर करने का कोशिश करूंगा ताकि आपको ऐडसेंस अप्रूवल कराने में कोई प्रॉब्लम ना आए।

आपको हमारे बताए हुए सभी स्टाफ को फॉलो करना है अगर आप ऐसा करते हो तो आप 48 घंटे में ऐडसेंस का अप्रूवल आसानी से  मिल जाएगा।

Top Level Domain होना चाहिए

आपके पास एक टॉप लेवल डोमिन होना चाहिए यह डोमिन high authority होना चाहिए. आपके पास low authority का डोमिन नहीं होना चाहिए जैसे .tk, .xyz, .blogspot domain आदि  वैसे तो blogspot  पर भी आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा लेकिन उसके लिए आपको 6 या 7 महीने तक  इंतजार करना पड़ सकता है इसलिए मैं  आपको top level domains खरीदने के लिए recommended करूंगा.।

20+ unique post होनी चाहिए 

कुछ लोगों के मन में यह सवाल होता है कि  ऐडसेंस अप्रूवल  लेने के लिए कितनी पोस्ट होनी चाहिए  मैं आपको अपने पर्सनल  मेथड से बता रहा हूं कि आपको 20  आर्टिकल यूनिक लिखने हैं कहीं से आपको कॉपी पेस्ट नहीं करना है आपको अपनी नीच से रिलेटेड कुछ भी लिखना है लेकिन वह आर्टिकल यूनिक होना चाहिए और आपके द्वारा लिखा हुआ होना चाहिए।

आपको यह बात हमेशा याद रखनी है कि जब भी adsense के लिए आप अप्लाई करते हैं तो आपके साइड में 20 या 20 से ज्यादा यूनीक कंटेंट होना चाहिए  अगर आप ऐसा करते हैं तो  ऐडसेंस अप्रूवल  होने के  99% चांस है।

Important  page  होने चाहिए

अगर आप 20 से ज्यादा पोस्ट अपनी वेबसाइट में लिख चुके हैं तो उसके बाद  आपको कुछ इंपॉर्टेंट पेज बनाने होंगे जैसे privacy policy, dislaimer, term and condition,about us, contact us  आदि अगर आपने अपनी वेबसाइट में इन पेजेस को नहीं बनाया है तो हमने नीचे वेबसाइट का लिंक दिया है जहां पर जाकर आप सभी पैलेस को बना सकते हैं।

आपकी वेबसाइट में about us, contact us , privacy policy  यह तीन page तो जरूर होने चाहिए क्योंकि मैं खुद personily इन 3 pages को create करता हूं उसके बाद भी मुझे adsense अप्रूवल मिल जाता है।

 पोस्ट में Images इस्तेमाल करें

अगर आप ऐडसेंस अप्रूवल के लिए text पर text लिखे जा रहे हो और उसमें कोई भी images नहीं है तो आपको अप्रूवल मिलने के बहुत कम चांस है अगर अपने 1000 वर्ल्ड का आर्टिकल लिखा है तो उसमें कम से कम दो या तीन images तो जरूर होना चाहिए इससे आपका आर्टिकल seo friendly बनेगा ।

Bouns: लोग अक्सर यह गलती करते हैं कि ज ऐडसेंस अप्लाई करने के लिए जब वह ऐडसेंस का कोड अपनी वेबसाइट में ऐड करते हैं तो उसके बाद वह कोई भी काम नहीं करते हैं  आपको ऐसा गलती नहीं करनी है ।

 जब आप ऐडसेंस का कोड अपनी वेबसाइट में ऐड करते हैं तो आपको regularly काम करना है जब तक आपका एड्रेस का अप्रूवल नहीं मिलता है तो इसे भी गूगल ऐडसेंस अप्रूवल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं । 

Content  की  Length 1000+  होने चाहिए

अगर आपको AdSense account जल्दी approve करवाना है तो कोशिश करें की website पर लिखा गया content लंबा हो। आप 1000-1200 words की post लिख सकते हैं। उसके बाद आप कोशिश करें की अगर आपने अपने website को 5 categories मे divide किया है तो हर category मे कम से कम 3 posts हों। अगर कोई भी category खाली है तो AdSense के लिए apply न करें।

इन बातों का ध्यान दें:

  • Website पर 3 से ज्यादा categories हों और सब मे 3 से ज्यादा 800-1200 words की post हों।
  • Approval के लिए submit करने से पहले इस बात का ध्यान दें की content के बीच मे images का भी उपयोग हुआ हो।
  • खाली website(अर्थार्थ बिना posts वाली) approval के लिए न दे।

Ads Friendly Theme/Template होना चाहिए 

काफी कम लोग यह बात जानते हैं की आपका AdSense account approve होगा या नहीं यह theme पर भी depend करता है। अगर आपकी theme ads friendly नहीं है तो आपके AdSense account approve होने के काफी कम chances हैं। कोशिश करें की आप ऐसी themes choose करें जिसमे ads placement के लिए जगह दी गयी हो फिर चाहे वह sidebar मे  हो, header मे या फिर footer मे।

“Top 10 AdSense Friendly Themes” – आप Google पर यह search करके अपने लिए AdSense ads friendly themes ढूंढ सकते हैं।

सभी Page/Post Google में Index होनी चाहिए

अगर आपने अपना blog बना लिया है और उसमे अच्छी ख़ासी मात्रा मे posts भी डाल चुके हैं फिर भी आपका AdSense account approve नहीं हो रहा तो chances हैं की आप गूगल indexing करवाना भूल गए हैं। ऐसा करने के लिए आपको Google webmaster की मदद लेनी होगी। Webmasters का इस्तेमाल करने के लिए आपको ज़रूरत होगी एक Gmail Id की।

Google webmaster मे login/signup करने के बाद Google Search Console खोलें और वहाँ पर जा कर अपनी property मतलब website का URL submit कर दें।

अब आपको इंतज़ार करना है आपके website के index होने का।

आपकी वेबसाइट पर Traffic होना चाहिए 

वैसे traffic कम होने पर भी AdSense account approve हो जाता है लेकिन अगर आप safe रहना चाहते हैं और अपने AdSense पर high CPC ads देखना चाहते हैं तो आपके लिए बेहतर होगा की पहले आप अपने website पर traffic बढ्ने दें। इसके बाद AdSense के लिए apply करें।

यह भी पढ़ें

Google AdSense Policies in Hindi

1.) Avoid Self Clicking: अगर आपको लगता है की आप अपने खुद के ads पर बार बार click करके आपना revenue बढ़ा सकते हैं तो आप बिलकुल गलत हैं। ऐसा करने से आपका AdSense ban हो जाएगा और आपने जितना revenue generate किया होगा वह भी मिट्टी मे मिल जाएगा।

आप अपने दोस्तों या रिशतेदारों से भी ads पर click करने को न कहें। Google algorithm इतनी strong हैं की आप उसे मूर्ख नहीं बना सकते।

2.) Avoid Using Bot Traffic: आपको कई लोग ऐसे मिलेंगे जो traffic बेचते हैं। इनमे से ज्यादा तर लोग अकसर bot traffic भेजते हैं जो एक script की मदद से आपके ads पर click करती हैं। Google AdSense ऐसे किसी भी spam script को पनाह नहीं देता और आपका account आपको बताए बिना delete कर दिया जाएगा।

3.) User को लालच दे कर Ads पर Click न करवाएँ: कई बार लोग “नीचे दिये गए ad को click करके पैसे कमाएं” इस तरह के text का इस्तेमाल करके अपने users से ads पर click करवाते हैं। ऐसा करने पर भी आपका account ban कर दिया जाएगा और आप उसे दोबारा recover नहीं कर पाएंगे।

4.) Avoid Negative Content: अगर आपकी website adult content जैसे pornography, hacking, gambling आदि पर आधारित है तो आप इन पर कभी भी AdSense ads न लगाएँ। ऐसा करने से भी आपका AdSense ban हो सकता है।

5.) Avoid Selling Negative Things: अपने blog पर कभी भी tobacco, cigarette, beer, alcohol आदि को न बेचें वर्ना आपका AdSense यकीनन ban हो जाएगा।

इसके अलावा ध्यान रखें की ads उन्ही pages पर लगे हों जिनमे आपने content डाल रखा हो। आप blank pages पर या pop-ups मे ads नहीं लगा सकते। साथ ही मे आप ईसी जगह पर भी ads नहीं लगा सकते जहां से user के उस पर गलती से click करने के chances ज्यादा हों।

यह भी पढ़ें

अक्सर की जाने वाली गलतियाँ

1.) Nulled Theme का उपयोग:

Market मे सारी themes मुफ्त नहीं हैं। इनमे से कई को खरीदने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। Internet पर कई ऐसी sites available हैं जो आपको मुफ्त मे themes देती हैं उन्हे crack करके। अगर आप भी किसी ऐसी theme का प्रयोग कर रहे हैं तो यह आपके लिए मुसीबत वाली बात हो सकती हैं। इससे न सिर्फ आपका AdSense अकाउंट पर फर्क आता है बल्कि आपकी ranking भी गिर सकती हैं।

2.) Copied Content का उपयोग:

चाहे AdSense approve करवाने की बात हो या फिर content rank करवाने की,  दोनों ही unique content डाले बिना impossible है। ऐसे मे अगर आपने अपने website को posts से भरने के लिए copied content का इस्तेमाल किया है तो आपका AdSense account approve नहीं होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने website से सारे copied content को हटाना होगा और new content डाल कर website को Google Webmaster मे दोबारा index करवाना होगा। ऐसा करने के बाद आप दोबारा AdSense के लिए apply कर सकते हैं।

3.) Headings का उपयोग:

यह बात भी काफी कम लोग जानते हैं की अच्छे content का पता उसमे दी गयी headings से ही पता लग जाती हैं। कई बार आपको लोग कहेंगे की आपको ज्यादा headings नहीं इस्तेमाल करनी चाहिए। हालांकि यह एक बिलकुल गलत भावना है और आप जीतने चाहे उतनी headings इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको AdSense का approval पाना है तो आपको ध्यान रखना होगा की हर heading के नीचे आप इतना content ज़रूर लिखें जितना की होना चाहिए (300 words)।

अगर आप पूरे articles को heading से ही भर देते हैं तो पढ़ने वाला user परेशान हो जाता है। और AdSense अपने users का पूरा ख्याल रखता है। ऐसे मे ध्यान दे की headings content अनुसार ही हों।

निष्कर्ष

अगर आप ऊपर दिये गयी बातों का पालन करते हैं तो आपका AdSense आसानी से approve हो जाएगा। यदि फिर भी आपको कोई समस्या आती है तो आप हमसे comment section मे अपने doubts clear कर सकते हैं।

तो आज आपने जाना AdSense approve kaise karaye, AdSense approval process in Hindi, AdSense approval tips Hindi अब नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये कैसी लगी आपको यह पोस्ट।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment