डोमेन नाम क्या हैं? what Is domain name in hindi

डोमेन नाम क्या हैं? What is domain name in Hindi : अगर आप लोग Internet पर अपनी website शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी एक hosting और एक domain name की।

आज हम जानेंगे domain name क्या है और domain name कहाँ से खरीदें।

आपको जान कर हैरानी होगी की एक अच्छा Domain Name भी आपकी site को Google search मे ऊपर rank करवाने मे बेहद मददगार साबित हो सकता है। इसलिए domain खरीदने का सोच रहे हैं तो यह post अच्छे से अवश्य पढ़ें।

 डोमेन नाम क्या हैं?
डोमेन नाम क्या हैं?

 डोमेन नाम क्या हैं? (What is Domain Name In Hindi?)

Domain name को अगर आसान भाषा मे तोड़ा जाए तो यह किसी भी website का एक address होता है जिसकी मदद से user किसी भी website तक directly पहुँच सकता है। जैसे google.com Google का domain है जिसकी मदद से हम Google पर पहुँचते हैं। Domain name कई प्रकार के हो सकते हैं और एक domain किसी एक website के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि आप sub domain की मदद से और sites भी बना सकते हैं जिसके बारे मे हम आगे जानेंगे।

Domain नाम कहाँ से खरीदें? (Where to Buy Domain Name?)

Domain name खरीदने के लिए Internet पर काफी सारी websites प्रसिद्ध हैं जिनमे से Top 3 हैं:

A.) GoDaddy / BigRock: अगर आप पहली बार कोई domain खरीद रहे हैं तो यह websites आपको अच्छे खासे discount मे domains उपलब्ध करवा देंगी। साथ ही मे अगर आपका budget पहले साल के लिए कम है तब भी आपको यही से domain खरीदने का suggestion मिलेगा। यह trusted हैं और हर तरह का payment method जैसे की Credit/Debit card और PayTM accept करती हैं।

B.) Google Domains: अगर आप किसी trusted जगह से domain खरीदने का सोच रहे हैं तो खुद Google भी आपको domain खरीदने का option देता है। आपको एक साल के domain के लिए 12$ तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

C.) Name: Name.com भी एक बेहद popular जगह है अपने लिए domain names खरीदने के लिए।

Best hosting वेबसाइट जहां से आप hosting खरीद  सकते हैं

अगर आप होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो नीचे कुछ पॉपुलर स्वीट है जहां से आप ऑस्टिन खरीद सकते हैं

SEO Friendly Domain Names कैसे खरीदें?(how to buy SEO friendly Domain name?)

1.) Domain Name मे आपका Focus Keyword : अगर आपके domain name मे आपका focus keyword आता है तो आप उसे SEO Friendly Domain कह सकते हैं। जैसे अगर आपकी site cricket के ऊपर based है और आपका domain कुछ इस प्रकार है “cricketmint.com” तो यह एक SEO friendly domain है क्यूकी इसमे cricket शब्द इस्तेमाल हो रहा है।

2.) Domain का Length : अगर आपका Domain 15 characters से कम है तो यह एक अच्छी खबर हो सकती है। हालांकि Domain की length से ranking का कोई लेना देना नहीं होता है लेकिन अगर आप छोटा domain use करते हैं तो chances हैं की लोगों को आपका domain name आसानी से याद हो जाए और वो अपने आप अगली बार आपकी website पर directly आ जाएँ बिना Google पर search किए।

3.) Domain की Extension :  Internet पर आपको .com .org .in इत्यादि तरह के domain names देखने को मिलते हैं। अब अगर आप अपनी website को जिस country मे rank करवाना चाहते हैं उसके बदले किसी और country के extension वाला domain खरीद रहे हैं तो यह भी SEO friendly domain नहीं कहलाएगा, अगर आप इंडिया को टारगेट कर रहे हैं तो .in सबसे बेहतर domain extension रहेगा।

Top Level Domain Extensions की लिस्ट

Domain ExtensionsFull form
.comCommerical Internet Sites
.netInternet Administrative Site
.eduEducation site
.inindia
.orgOrganization site
.govgovernment site
.mobimobile site

Domain किस प्रकार Choose करें?(how to choose Domain Name)

अगर आप एक अच्छा domain चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी। सबसे पहले तो आपको एक ऐसे domain name की खोज करनी होगी जो लोगों के लिए याद रखने मे आसान हो। उसके बाद आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा की आपकी site की niche (topic) से संबन्धित domain है या नहीं। कहीं ऐसा न हो की आपकी site cricket टॉपिक पर हो और आपके domain मे food शब्द आता हो। इस प्रकार आपकी website spam साबित हो सकती है।

Domain को Hosting से कैसे जोड़ें?(how to connect Domain with Hosting)

आप अपने domain को Hosting से nameservers की मदद से जोड़ सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप नीचे दिये गए steps follow कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आप उस website पर जाएँ जहां से आपने domain खरीदा है।
  • वहाँ लॉगिन करने के बाद आपको “Manage Domain” का option मिल जाएगा।
  • “Manage Domain” पर click करने के बाद आपको “Use This Domain” का option मिलेगा।
  • अब आपके पास दो choices होंगी की आप किस प्रकार domain को अपनी होस्टिंग से जोड़ना चाहते हैं।
  • इसमे आपको अगर आसान सा रास्ता चुनना हो तो आप nameservers वाला option चुन सकते हैं।
  • अब आपको अपना mail id खोलना है जहां पर आपके hosting provider ने आपको hosting details भेजी हैं।
  • वहाँ से आप nameserver details उठा कर निर्धारित जगह पर डाल दें।
  • 24 घंटे के अंदर आपकी website domain से connect हो जाएगी।

Frequently Asked Questions (FAQ)

1.) क्या हम किसी और Company के नाम का प्रयोग अपने Domain मे कर सकते हैं?

अगर आप safe खेलना चाहते हैं तो इसका जवाब “नहीं” होगा। जैसे अगर आप “Microsoft” word का प्रयोग अपने domain मे करते हैं और सोचते है की आप उस पर windows से संबन्धित जानकारी देंगे तो यह बिलकुल सुरक्षित नहीं है।

आपको copyright issues का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप इस नाम का domain किसी अन्य काम जो Microsoft से संबन्धित न हो ऐसी website बनाने के लिए करते हैं तो आप copyright के झमेले से बच सकते हैं। हालांकि ऐसा domain लेने का कोई फायदा नहीं होगा।

2.) GoDaddy और BigRock पर domain 499 Rs और बाकी जगह महंगे क्यू मिलते हैं?

GoDaddy और BigRock business plan के तहत आपको सस्ते domain देते हैं। आपको लगता है की यह domain सस्ते हैं, हालांकि यह सस्ते होते नहीं है।

आपसे यह पहले साल के तो बस 499 लेते हैं लेकिन renewal के समय यह आपसे सारे पैसे वसूल लेते हैं। जैसे अगर किसी domain का renewal 800 Rs मे होता है तो आपका renewal 1200 या 1900 Rs के आस पास होगा।

3.) Domain Spam Score क्या होता है?

किसी भी domain को खरीदने से पहले उसकी history ज़रूर check कर लें। कई बार लोग गलत domains खरीद लेते हैं और फिर उनकी website rank नहीं होती। Internet पर ऐसे बहुत सारे tools मौजूद हैं जिनकी मदद से आप जान सकते हैं की कही Google ने आपकी site को spam तो नहीं मान रखा है। अगर domain spammed हुआ तो न ही उस पर AdSense approve होगा और न ही आप उसे rank करवा पाएंगे।

4.) High DA PA वाले Domains क्या होते हैं?

अक्सर आपने लोगों के मुह से सुना होगा की आपको High DA PA वाले Domain खरीदने चाहिए। यह वह domains होते हैं जिन पर लोगों ने पहले काम किया होता है। जितना ज्यादा domain old होगा Google उसे उतना ज्यादा trust करेगा।

कई बार लोग एक दो साल तक website चलाने के बाद बंद कर देते हैं और domain खाली रेह जाता है। अब उस domain की Internet पर value और reputation तो है लेकिन उसे किसी ने भी खरीद नहीं रखा। ऐसे मे आपको suggest किया जाता है की आप उस domain को खरीद कर एक बार फिर पहले जैसे उसे rank करवाएँ।

Conclusion

डोमेन नाम क्या हैं? What is domain name in Hindi अब तक आप समझ गए होंगे की अपने website के लिए एक अच्छा domain खरीदना क्यू आवश्यक है और इससे आपके website को कितना फायदा या नुक्सान पहुँच सकता है। अब जब भी आप domain खरीदें तो ऊपर दिये गए बिन्दुओं का अवश्य ध्यान दें।

Read Also :

indian Real girls Phone number For Friendship

Leave a Comment