Blogging Se Paise Kaise Kamaye (Best Tarike) – Jankari Hindi Me

Blogging Se Paise Kaise Kamaye: वैसे तो Internet से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। इन तरीकों मे से एक तरीका है Blogging जो पिछले कुछ समय से काफी प्रसिद्ध हो रहा है।

अगर आपने कभी blogging के बारे मे नहीं सुना तो आपको जान कर हैरानी होगी की इसके मदद से आप महीने मे लाखों रूपय कमा सकते हैं वो भी घर बैठे बैठे।

आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे की Blogging क्या है और इसकी मदद से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

blogging se paise kaise kamaye

Blogging क्या होता है?

इससे पहले की आप ये जाने की blogging से पैसे कैसे कमाते है, यह जानना ज़रूरी है की आखिर blogging क्या होता है? blogging एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से आप Internet पर मदद ढूंढने वालों की सहायता कर सकते हैं। मान लीजिये आपके पास cooking का ज्ञान है और आप इसे लोगों तक बांटना चाहते हैं तो इसके लिए आप blogs का इस्तेमाल कर सकते हैं। आसान भाषा मे समझे तो blog का अर्थ होता है एक ऐसा लेख जो लोग Internet पर पढ़ते हैं। फिर चाहे ये लेख खेल से संबन्धित हो या फिर खाना पकाने से।

जो लोग इन लेख को लिखते हैं उन्हे Blogger कहा जाता है। कुछ bloggers पैसों के लिए blog बनाते हैं तो वहीं कुछ bloggers अपना शौख पूरा करने के लिए। एक blogger की सर्वप्रथम कोशिश यह होनी चाहिए की वह user को वही जानकारी दे जो वह ढूंढने आया है।

Blogging Platforms

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर अपने blogs Internet पर डालें कैसे जाये? यकीन मानिए, जितना आप सोच रहे हैं यह उससे कई ज्यादा आसान है। Internet पर कई ऐसे platforms हैं जो आपको blogging करने मे उपयोगगारी साबित हो सकते हैं। इनमे से कुछ मुफ्त हैं तो कुछ paid। अगर आपका मकसद blogging सीखना है तो आप मुफ्त platforms का उपयोग करके blogging सीख सकते हैं। वहीं अगर आप blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप थोड़ी सी investment करके paid platforms की मदद से अपने blog Internet पर डाल सकते हैं।

Blogging के लिए मुफ्त Platform: अगर आप मुफ्त blog शुरू करना चाहते हैं तो Google आपको Blogger नाम का एक platform मुहैया करवाता है जो इस्तेमाल करने मे बिलकुल free है। इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है और इसके लिए आपको coding सीखने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सबसे पहले आपको Blogger.com पर जा कर अपने लिए एक account बनाना होगा। आपको अपने blogger account को अपने gmail से लिंक करना होगा। अब आप अपनी पहली post/blog लिखने के लिए बिलकुल तैयार हैं।

Blog और Website मे क्या फर्क होता है?

Website: Website हमेशा लेख लिख कर लोगों के मदद के लिए बनाई जाये ऐसा ज़रूरी नहीं है। कुछ लोग अपने brand के लिए website बनाते हैं तो कुछ लोग अपने organisation के लिए। Website की मदद से लोग audience को यह बताना चाहते हैं की अगर उनकी audience चाहे तो उनसे उनकी website पर भी संपर्क कर सकती है।

Blog: Blog किसी company, organisation या brand से आगे बढ़ कर किसी की मदद के लिए बनाए जाते हैं। और यही blog popular होने के बाद खुद एक brand बन जाते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के तरीके:

1) PPC Ads: PPC ads का अर्थ है Pay Per Click। Internet पर कई PPC networks मौजूद हैं जो आपकी website को monetize करने और पैसे कमाने मे मदद करते हैं। इन networks के काम  करने का तरीका बेहद आसान है। यह networks आपको उनकी webiste या उनके users की website को promote करने का पैसा देते हैं। यह लोग आपको एक लिंक देंगे और आपको वह link अपने blog पर डालनी होगी। अब आपके जीतने users इस link पर click करेंगे उस हिसाब से यह ad network आपको pay करेंगे।

2) Google Adsense: यह अपने website monetize करने का सबसे प्रसिद्ध तरीका है और दुनिया के 90% blogger Google AdSense की मदद से अपने blog को monetize करते हैं। Google AdSense के काम करने का तरीका:

Adwords: इससे पहले की आप ये जाने की Google AdSense कैसे काम करता है, आपको Google Adwords के बारे मे जानना होगा। Adwords Google का एक ऐसा platform है जिसकी मदद से advertisers अपनी website का advertisement करवाते हैं और Google को उसके लिए पैसे देते हैं। उन्ही पैसो मे से कुछ हिस्सा Google अपने AdSense के publishers को देता है website promote करने के लिए।

3) Affiliate Marketing: Affiliate Marketing की मदद से महीने मे लाखों रूपय कमाए जा सकते हैं। Affiliate Marketing की सरल भाषा मे अर्थ है किसी के product को बिकवाने का comission लेना। इसके बारे मे विस्तार से पढ़ने के लिए नीचे दी गयी लिंक का उपयोग करें: Affiliate Marketing Kya Hai Aur Isse Paise Kaise Kamaye – in Hindi

4) Direct Advertisement: अगर आपका ब्लॉग popular है और उस पर रोज़ new users आ रहे हैं तो आपको काफी  सारे लोग सामने से उनकी website आपके ब्लॉग पर promote करने का पूछेंगे। इसके लिए आपको अपनी webiste पर “Advertise with us” का banner लगाना होगा जिसकी मदद से लोग समझ सकेंगे की आप paid promotions करते हैं या नहीं। साथ ही मे आपको एक “Contact us” नाम का page भी बनाना पड़ेगा जहां से लोग आप तक पहुँच सके। Contact us page मे अपनी email id डालना न भूलें।

Blogging का आने वाले समय मे Scope और Competition

यह चीज़ें सुनने मे जितनी आसान लग रही है उससे काफी ज्यादा मुश्किल हैं। ऐसा इसलिए क्यूंकि आने वाली generation smart है और आपको हर कदम पर competition मिलेगा। आज कल लगभग सभी लोग जो Internet के बारे मे जानते हैं वो blogging के बारे मे भी जानते हैं। ऐसे मे लोग लगातार इंटरने पर नए नए ब्लॉग बना रहे हैं।

आने वाला समय Internet का है ऐसे मे blogging का future मे बहुत स्कोप है। लेकिन अगर आप blogging मे आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको competition survive करना होगा।

आज से 10 साल पहले की बात करें तो webiste को rank करवाना काफी आसान था, लेकिन आज के समय मे Google सिर्फ उन blog को priority देता है जो अच्छा content बनाते हैं और समय समय पर post update करते रहते हैं। अगर आप consistent नहीं रहते हैं तो आपके लिए blogging मे आगे बढ़ना नामुमकिन सा होगा।

क्या Blogging को Full Time की तरह किया जा सकता है?

अगर आप Blogging को career बनाना चाहते हैं तो आपको इसमे आपका काफी बहुमूल्य समय लगाना पड़ेगा। साथ ही मे आपको इसे उतनी ही seriousness के साथ करना होगा जितना seriousness के साथ एक व्यक्ति job करता है। Blogging एक business की तरह है जिसमे investment, time और patience की ज़रूरत होती है। अगर आप यह सोचते हैं की आपने कल blog बनाया और आज से पैसे आने लगे तो यह बिलकुल impossible है।

Blogging के लिए अपनी job तब तक न छोड़ें जब तक आपको blogging मे results न मिलने लगे। अगर आप एक student हैं तो blogging को 1-2 hours से ज्यादा समय न दें। लेकिन कोशिश करें की जो 1-2 hours आप दे रहें है उसमे वह सब चीज़ें कर रहे हैं जो आपने अपने mentor से सुनी हैं।

Risk Factor: जैसा की हम जानते है की Google Internet का दूसरा नाम बन चुका है। लोग Internet का मतलब Google समझते हैं। Google दिन प्रतिदिन अपनी algorithm change करता है और काफी webistes को अपने listing से ban भी करता है। ऐसे मे अगर आपकी website Google ban करता है तो आपको सब कुछ शुरू से करना पड़ेगा।

अगर आपको यह blogging se paise kaise kamaye पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.