ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट कैसे करे? बेहतरीन टिप्स हिंदी में

अगर आपने blogging की दुनिया मे पहला कदम रख लिया है और अपना खुद का blog तैयार कर लिया है तो अब समय है आगे बढ़ने का।

आज इस post मे हम बात करेंगे की कैसे आप एक Post को लिखने के बाद उसे promote कर सकते हैं।

वैसे तो एक पोस्ट को promote करने के काफी तरीके हैं लेकिन आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे तरीको की जिनसे न सिर्फ आपके post पर ज्यादा views आएंगे बल्कि आपकी Google पर ranking भी improve होगी।

blog post promote karne ke best tarike

Post को Promote करने के फायदे

इससे पहले की हम ये समझे की अपने post को promote कैसे किया जाता है, उससे पहले हमे यह जानना ज़रूरी है की आखिर post को promote करने के क्या फायदे हैं। अगर आप एक blogger हैं तो आप भी यह चाहते होंगे की आपकी post ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। और अगर आप अपने blog को monetise करते हैं तो जितने ज्यादा लोगों तक आपकी post पहुंचेगी उतना ज्यादा आपके लिए revenue generate होगा।

अगर आप अपने Post को promote करते हैं तो न सिर्फ वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा बल्कि आपका blog भी popular होगा और लोग related topic पढ़ने के लिए खुद ब खुद आपके blog पर आएंगे। आपका Blog एक brand name बन चुका होगा जो लोगों के ज़ुबान पे होगा।

Blog Promote करने के फायदे:

  1. Ranking: अगर आप अपने post को social media पर शेयर करते हैं तो Google को social signals मिलते है जिससे वह इस बात का अंदाज़ा लगाता है की आपका blog popular है और लोगों को पसंद आ रहा है। जितने ज्यादा social signals Google को मिलते हैं, आपकी website को उतने ही अच्छी ranking मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। Note: आप खुद तो अपना post social sites पर share करें ही, साथ मे ऐसा post लिखने की कोशिश करें जो लोगों को पसंद आए और वे भी खुद ब खुद उसे share करें।
  2. Blog Popularity: हम बार बार किसी भी चीज़ का नाम TV Ads मे सुनते हैं तो उसका नाम अपने ज़ुबान पर चढ़ जाता है। ऐसा ही कुछ होता है हमारी blogs के साथ। जब बार बार लोग आपके blog posts को पढ़ते हैं तो उनके दिमाग मे आपका blog घर कर लेता है। और यदि वे Google पे कुछ search करते हैं तो देखते हैं की कहीं आपका blog results मे आया की नहीं। अगर आपका blog search result मे आता है तो लोग यकीनन बाकी blogs को छोढ़ कर आपके blog को पढ़ेंगे।
  3. Increased Revenue: अगर आपने अपनी website/blog को AdSense या किसी अन्य Ad network से monetise कर रखा है तो blog promote करके आप अपना revenue यानि की कमाई भी बढ़ा सकते हैं। जितने ज्यादा लोगों तक आपका blog पहुंचेगा उतने ज्यादा impressions और page views आपके ads को मिलेंगे और उतना ज्यादा ही revenue आप generate कर पाएंगे।  अगर आप Pay Per Click ads network चलाते हैं तो यह तरीका आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

Post लिखने के बाद उसे Promote कैसे करें?

किसी भी blog post को promote करने के दो तरीके होते हैं:

  1. Paid Promotion
  2. Free Promotion

A. Google Adwords: अगर आप अपने blog पर कुछ investment करके पैसे कमाना चाहते हैं तो Google Adwords के जरिये ऐसा करना आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा। Adwords की मदद से आप Google ad campaigns set कर सकते हैं और Google खुद आपकी website का promotion करेगा। आपकी website की ad Google search results के साथ साथ दूसरों की website पर भी दिखाई देंगी। हालांकि अगर आपने कभी adwords इस्तेमाल करना नहीं सीखा है तो यह आपको महँगा साबित हो सकता है।

आपको Google Adwords पर कितने रूपय खर्च करने पड़ेंगे ये इस बात पर निर्भर करता है की आप किस Keyword को target करना चाहते हैं।

  1. High CPC Keywords: यह वे keywords होते हैं जिनको promote करने के लिए गूगल आपसे बड़ी amount मे पैसे लेता है। इन keywords मे competition बहुत होता है इसलिए इसको promote करने के लिए आपको बड़े Budget की अवयशकता होती है।
  2. Low CPC Keywords: यह वे Keywords होते हैं जिन्हे लोग Google पर काफी कम search करते हैं और इसीलिए आपको इन keywords को प्रोमोटे करने के ज्यादा पैसे खर्च करने की अवयशकता नहीं पड़ती।

B. Pay Per Click Ad Networks: PPC websites आपके website को promote करवाने के लिए आपसे पैसे लेती हैं और उन पैसो का कुछ  blog publisher को दे कर उनसे आपकी website promote करवाती हैं। यह तरीका social media signals पाने का सबसे बहतरीन तरीका है क्यूकी PPC website के publishers ज्यादा तर आपकी website को social media पर ad campaign लगा कर promote करते हैं।

C. Facebook Traffic: अगर आप अपने blog को ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हो तो आप Facebook Ads की मदद ले सकते हैं। FB ads campaign set करना adwords के मुक़ाबले काफी आसान और किफ़ायती है। इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी एक Facebook page की और थोड़ी ads campaign के knowlegde की।

D. Direct Promotion: आप चाहे तो आपकी niche से मिलते झूलते niche वाली website के owner को ई मेल करके उनके website पर अपने blog को promote करवाने की request कर सकते हैं। यह Website के owner पर depend करता है की यह काम वह आपसे पैसे लेकर करेगा या आपकी मदद करने के लिए muft मे promote करेगा।

Free Promotion

आज कल मुफ्त मे कोई भी चीज़ बड़ी मुश्किल से मिलती है, फिर चाहे वह एक पानी की bottle ही क्यू न हो। ऐसे मे आपके लिए अपनी website को मुफ्त मे promote करना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। हालांकि आप नीचे दिये गए method का इस्तेमाल करके अपनी website को काफी  हद्द तक free promote कर सकते हैं।

Social Media Sharing: सबसे पहले आप लोगो को अपने blog संभंदित niche वाले Facebook group को join करना होगा। ऐसा कर लेने के बाद आप लोगों को कुछ दिन उस ग्रुप मे गुजार लेने के बाद लोगों को interest समझना होगा और उनके interest अनुसार ही अपने blog posts लिखने होंगे। उसके बाद आप उन links को group मे share कर traffic gain कर सकते हैं। ऐसा करने से भी आप Social Signals पा सकते हैं जो एक important ranking factor है किसी भी post को Google मे rank करवाने के लिए।

Google+ Posts: आप मे से काफी कम लोग जानते होंगे की Google Plus traffic gain करने के लिए सबसे बहतरीन sources मे से एक है। यहाँ पर हर interest से संबंध रखने वाले लोग आपको आसानी से मिल जाते हैं फिर चाहे वो tech हो, healthcare या fashion/beauty। Google Plus पर भी Facebook की तरह groups create करे जा सकते हैं। आप अपने blog से मिलते जुलते groups को join करके वहाँ अपनी links शेयर कर सकते हैं।

अक्सर की जाने वाली गलती

  1. अक्सर Bloggers अपने blog पे traffic लाने के लिए fake news या spam का सहारा लेते हैं। Specially तब जब उन्हे traffic Facebook से लेना हो। अगर आप blog का title कुछ और रख कर लोगों को अपने blog post मे ले कर आते हैं जिसमे कुछ और ही जानकारी दी गयी है तो इससे लोगों के mind मे आपके website के लिए negative impact पड़ता है और अगली बार लोग आपकी किसी भी post को खोलने से पहले कतराएंगे।
  2. कोशिश करें की आपकी posts ads से न भरी हो और उसमे वह सारा content हो जो आपका user जानना एवं पढ़ना चाहता है। ऐसा करने से user आपका post share करेगा इस बात के chances काफी बढ़ जाते हैं। साथ ही मे आप ऐसा content लिखने की कोशिश करें की लोग उसे खुद ब खुद share करने पर मजबूर हो जाएँ। और हाँ अपने ब्लॉग में अच्छी designed images या infographics का उपयोग भी कर सकते हैं |

Conclusion

तो यह थे पॉपुलर ब्लॉग पोस्ट प्रमोट करने के तरीके और मुझे उम्मीद है आपको वो सब जानकारी मिल गयी होगी जो आप यहाँ पढ़ने आये है।

अगर इस पोस्ट में कुछ रहता हो या और जानकारी इस से रिलेटेड चाहिए तो निचे कमेंट करके हमे जरूर बताये, फ़िलहाल के लिए इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पे शेयर कर दे, धन्यवाद।

Vaibhav Singh

I am a Freelance Content Writer. I love writing both Hindi and English Content and hence decided to make use of this hobby and earn some bucks out of it. Instagram: @profile.vaibhav (Best place to ask your queries)

5 thoughts on “ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट कैसे करे? बेहतरीन टिप्स हिंदी में”

  1. इस महत्वपूर्ण जानकारी को शेयर करने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.