इंडिया की बेहतरीन वेब होस्टिंग कंपनी – अब चुने बेस्ट वेब होस्ट अपने ब्लॉग/वेबसाइट के लिए

Best Web Hosting Companies in India: आप और हम सब ही Internet का इस्तेमाल करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है की इतनी सारी websites जो Internet पर मौजूद हैं वो अपना data कहाँ रखती हैं। यह सवाल तो आपके मन मे ज़रूर आता होगा की आखिर किस प्रकार यह website बनाई जाती हैं।

best web hosting companies in india

Hosting का अर्थ क्या है?

इससे पहले आप यह जाने की India मे best hosting companies कौन सी हैं, साधारण शब्दों मे समझ लेते हैं की hosting शब्द का मतलब क्या है।

अगर आप गौर करें तो एक website coding से बनी हुई कुछ files का collection है।

लेकिन यह files store कहाँ होती हैं? इस सवाल का जवाब Hosting है।

Hosting आपको सुविधा देती है की आप अपने files को server पर store कर सकें और आप अपने users के लिए उन files को Internet पर उपलब्ध करवा सकें।

Hosting अनेकों प्रकार की हो सकती है जैसे shared hosting, VPN hosting आदि। इस विषय मे हम बाद मे बात करेंगे।

Website कैसे बनती है?

जैसा की हमने बताया की एक website collection of coding files होती है। यह files अलग करते हैं। अलग servers पर stored होती हैं। इन server तक अपने users को पहुँचाने के लिए website owners domain का इस्तेमाल  करते हैं।

Domain क्या होता है: Domain एक तरह से आपकी website का एक unique address होता है जो आपके users को आपके web server पर रखी files या website तक ले जाता है।

For example: google.com ; यह Google का domain है।

Best Web Hosting Companies in India

1.) Bluehost

Bluehost एक जानी मानी hosting company है जो भारत के साथ साथ विश्वभर मे प्रसिद्ध है। इसकी खासियत इसकी 24×7 customer support और अलग अलग तरह के plans हैं।

Website बनाने वाले जाने माने platform WordPress की भी recommendation Bluehost ही है।

इस hosting पर अब तक 2.5 million से भी ज्यादा website hosted हैं। अगर आप यहाँ से hosting खरीदते हैं तो आपको 1 year के लिए एक free domain भी मिलता है।

अगर आपकी website slow खुलती है तो इससे आपकी Google rank पर काफी फर्क पड़ता है।

Bluehost के servers इतने fast हैं की आपको कभी भी low website speed की problem नहीं face करनी पड़ेगी।

Uptime: Uptime का अर्थ होता है की आपकी website 24 hours मे से कितने घंटे live रहती है और कितने घंटे offline.

Bluehost पर आपको 99.9% uptime मिलता है जो की काफी बेहतर है।

2.) Hostinger India

अगर आप एक नए blogger हैं और blog की दुनिया मे कदम रखना चाहते हैं तो यह hosting आपके लिए काफी किफ़ायती साबित होगी। यहाँ plans न सिर्फ सस्ते हैं बल्कि आपको कई सारे ऐसे features भी मिल जाते हैं जो आपकी website को बूस्ट देने मे उपयोगी हैं।

यहाँ पर भी new users को free domain मिल जाता है जिसकी मदद से वो अपना पहला blog या website बना सकते हैं। यहाँ आपको 30 days money back guarantee भी मिल जाती है जो काफी केएम hosting companies देती हैं।

हालांकि Bluehost और Hostinger दोनों ही American companies हैं लेकिन Hostinger India खास तौर पर Indian users के लिए hosting उपलब्ध कराये जाने वाला platform है। यहाँ पर भी users करीब 2.5 करोड़ से ज्यादा websites host कर चुके हैं।

Uptime: अगर इस hosting के uptime की बात करें तो Hostinger India 99% uptime देता है जो एक सम्मान जनक समय है किसी भी website के online रहने के लिए।

3.) HostGator India

HostGator एक popular ओर reputed hosting company है जिस पर लोगों ने आँख बंद करके भरोसा किया है। हालांकि यह ऊपर दी गयी दोनों hosting companies से थोड़ी महंगी है लेकिन अच्छी चीज़ की हमेशा कीमत ज्यादा ही होती है।

फिर भी अगर आप चाहे तो इसका सबसे सस्ता प्लान यानि beginner shared hosting इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपको किसी new website की शुरुवात करनी है।

Website के popular होने के बाद आप अपना plan upgrade कर सकते हैं।

HostGator समय के साथ साथ और user friendly होता गया है इस बात मे कोई दौ राय नहीं है और यही कारण है की महँगा होने के बाद भी लोग इसे पसंद और इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही मे समय समय पर Hostgator festival deals ले कर आता रहता है जहां पर hosting की कीमत काफी घट जाती है।

Uptime: यह आपको 99.9% uptime देता है।

4.) Namecheap

Namecheap से hosting खरीदने पर भी आपको एक free domain मिल जाता है जिसकी मदद से आप अपनी पहली website को launch कर सकते हैं।

यह काफी किफ़ायदी है और इसके servers अच्छी ख़ासी speed देते हैं। अगर आप एक Blogger हैं तो आप से अच्छा page speed की ज़रूरत कोई नहीं समझ सकता।

आप यह बात अच्छे से जानते हैं की यह एक ranking factor है। Namecheap आपके page speed को boost करता है।

Namecheap की hosting के साथ आपको एक cPanel मिल जाता है जो आपको hosting से संबन्धित सारे tools देखने और समझने मे इस्तेमाल करता है। इसकी मदद से आपको कोई external FTP की ज़रूरत नहीं पड़ती। आप सीधे इनके server पर अपनी files manage कर सकते हैं और सीधे server से ही उसे delete या edit भी कर सकते हैं।

Uptime: Namecheap web hositng आपको 99% uptime देता है।

5.) Hostdust

अगर आप एक beginner हैं और आपकी जेब मे बहुत limited पैसे हैं तो आप इस website की मदद से सबसे सस्ती hosting खरीद सकते हैं जो लगभग 30 Rs महीना charges लेती है।

ऊपर दिये गए hosting companies से compare करें तो इसका uptime और server speed दोनों ही उनके मुक़ाबले काफी कम है।

अगर आप एक company के लिए website बना रहें हैं जहां ज्यादा traffic आने की उम्मीद नहीं है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कई बार हम बस अपने business को online presence देने के लिए website बनाते हैं जहां हमे conversions से कोई लेना देना नहीं होता।

ऐसी websites के लिए महंगी hosting लेने की आवश्यकता नहीं होती और आप Hostdust जैसी hosting company की मदद से काफी सस्ते मे अपनी website live कर सकते हैं।

Conclusion

अगर best web hosting companies in India की बात करें तो लोग अलग अलग तरह से इस बात का अंदाज़ा लगाते हैं।

आम लोगों के अंदाज़ा लगाने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है जो बिलकुल गलत है:

  • जो सबसे कम पैसो मे hosting provide करे
  • जो hosting के साथ free domain दे

Best hosting company पता करने की सही प्रक्रिया:

  • जिसका uptime बेहतर हो
  • जिनके servers fast और reliable हों
  • जिनका customer support समय पर जवाब देता हो और problem आने पर उसे जल्द से जल्द solve करता हो।

अगर आप ऊपर दिये गए तरीकों और तथ्यों को ध्यान मे रख कर किसी भी hosting company का चयन करेंगे तो आपको आगे चल कर निराश नहीं होना पड़ेगा।

Golden Tip

अगर आप यह जानना चाहते हैं की आपकी WordPress website 24 घंटों मे कितने घंटे online रहती है तो इसके लिए आप Jetpack plugin की मदद ले सकते हैं।

  1. सबसे पहले WordPress dashboard मे जाएँ।
  2. Plugins मे जाएँ और add new plugin पर जाएँ।
  3. वहां Jetpack plugin search करें और उसे install और activate कर लें।
  4. Activate करने के बाद आप इसके dashboard पर पहुच जाएंगे।
  5. Dashboard मे आ कर इसका free plan चुने और continue कर दें।
  6. अब आपको एक email id से wordpress.com पर register करना होगा।
  7. फिर इस id से Jetpack मे login कर लें।

ऊपर दिये गए steps follow करने के बाद जब भी कभी आपकी website offline होगी तो Jetpack आपको email के जरिये उसकी जानकारी दे दिया करेगा। साथ ही मे आपकी site कितने देर के लिए offline थी आपको यह भी पता लग जाएगा।

Subscribe to TruHindi

TruHindi blog के latest post की email notification पाने के लिए अभी subscribe करे, यह सुविधा 100% FREE है।

Thank you for subscribing.

Something went wrong.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.