बेहतरीन Free Important SEO Tools के बारे में जाने और अपने ब्लॉग की रैंकिंग्स बढ़ाये

आज से 15 साल पहले Google पर अपना post rank करना बेहद आसान था।

आपको एक keyword अपने post मे बस बार बार डालना होता था और आपकी website उस keyword के लिए rank कर जाती थी। लेकिन अब स्तिथि पूरी तरह से बदल गयी है। अब आपको अपने posts या website को rank करवाने के लिए proper SEO यानि Search Engine Optimization की ज़रूरत पड़ती है।

Market मे competition इतना बढ़ चुका है की अगर आप अभी blogging शुरू करते हैं तो आपके लिए survive करना बेहद मुश्किल हो सकता है। अगर आप इस competition मे बिना SEO tools के आगे बढ्ने का सोच रहे हैं तो यह युद्ध मे बिना हथियार जाने के समान है। Search Engine Optimization Tools न सिर्फ आपका समय बचाते हैं बल्कि आप इनकी मदद से right SEO के बारे मे भी जान जाते हैं।

चलिये जानते है कुछ ऐसे SEO tools list के बारे मे जिनके बिना आज के समय मे blogging बेहद मुश्किल है। इन tools की मदद से आप अपने website ranking को boost कर सकते हैं।

best free important seo tools

Best Free SEO Tools List 2019

1. Google Search Console

Google Search Console

अगर आपने अभी तक अपने website के sitemap को search console मे submit नहीं किया है और आप सोच रहे हैं की आपकी website किसी post के लिए rank हो जाएगी तो ऐसा होना बेहद मुश्किल है। किसी भी website को बनाने के बाद आपको search console मे उसकी XML sitemap submit करना होता है।

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आप Google Webmaster पर sign in कर लें। यहाँ जाने के बाद आपको Google Search Console पर click करना होगा।

इसके बाद आपको crawl section मे जाना होगा और वहाँ जा कर sitemaps का option चुनना होगा। अब आप किसी भी WordPress plugin की मदद से sitemap generate कर लें। Sitemap generate करने के बाद आपको आपके XML sitemap का URL मिल जाएगा। इस URL को आप submit URL section मे डाल दें।

ये सब steps करने के बाद Google अब आपके website को अपने आप समय समय पर crawl करेगा और अगर आपने कोई नयी post डाली होगी तो उसे भी index कर लेगा। Indexing किसी भी website के लिए बेहद ज़रूरी इसलिए है क्यूकी अगर आपकी site search engine पर indexed नहीं होगी तो search results मे दिखाई भी नहीं देगी।

2. Yoast SEO

Yoast SEO

अगर ऊपर दिये गए sitemap को generate करने के लिए आप किसी plugin की तलाश मे हैं तो Yoast SEO आपकी उसमे भी मदद कर सकता है। Yoast SEO की मदद से आप कुछ इस प्रकार sitemap generate कर सकते हैं:

  1. Yoast plugin install करें
  2. Yoast plugin install करने के बाद Yoast के general section मे जाएँ और वहाँ आपको sitemap generation को enable करना होगा। Sitemap के नीचे एक question mark दिखाई देगा, इस पर click करके आप sitemap XML का URL देख सकते हैं।

चलिये अब जानते हैं की Yoast SEO plugin SEO के लिए कैसे ज़रूरी है:

Yoast plugin on page SEO के लिए किसी ब्रह्मास्त्र से कम नहीं है। यहाँ आप basic से ले कर advance on page post optimization कर सकते हैं। यह आपको बताता है की आपको किस प्रकार SEO friendly article लिखना चाहिए और आपके post का SEO score भी जान सकते हैं। साथ ही मे इसकी मदद से आप readability भी improve कर सकते हैं।

इसकी मदद से आप focus keyword भी set कर सकते हैं और जान सकते हैं की आप ने उस keyword को अपने post मे कितनी बार इस्तेमाल किया है और उसकी density क्या है।

3. Semrush

Semrush

यह मेरा personal favorite tool है और मै लगभग इसी tool की मदद से अपने blog के लिए researches करता हु। अगर आप चाहे तो इस tool की मदद से आप यह जान सकते हैं की आपकी website किस किस keyword के लिए rank कर रही है। यहाँ आप अपने website से संबन्धित backlinks इत्यादि के बारे मे भी जान सकते हैं।

इसकी मदद से आप अपने website की alexa rank के बारे मे भी जान सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है की यह आपको keyword ideas भी suggest कर करता है और आपके लिए SEO Content Template भी बनाता है। साथ ही मे यह आपके competitors की backlinks के बारे मे जानने मे भी मदद करता है।

अगर आप adwords पर ads चलाना चाह रहे हैं या किसी keyword की CPC वगैरा जानना चाह रहे हैं तो आप Semrush का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. DeepCrawl

DeepCrawl

जैसा की नाम से साफ है यह tool आपकी website को deep crawl करके उसकी सारी information निकालता और आपको display करता है। यह आपके page और posts मे इस्तेमाल होने वाली सभी H1 आदि tags के बारे मे भी जानकारी देता है। साथ ही मे अगर आपके site पर कोई broken link है तो आप इसकी मदद से वह भी जान सकते हैं।

साथ ही मे यह आपको यह भी बताता है की हमारे द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला meta tag बाकी social media platforms जैसे की Facebook, Twitter इत्यादि के लिए helpful है या नहीं।

5. Google PageSpeed Insights

Google PageSpeed Insights

आज के समय मे यह बात तो साफ हो गयी है की website loading speed भी ranking factor है। जितनी तेज़ आपकी website load होगी उतने ज्यादा chances उसके rank होने के होंगे। ऐसे मे अगर आप जानना चाहते हैं की आपके website की speed कैसी है तो इसके लिए आप Google PageSpeed Insights की मदद ले सकते हैं।

अगर आपके page की speed कम है तो आप उसे बढ़ा कर अपने Google ranking को improve कर सकते हैं।

6. Ahrefs Backlink Checker

Ahrefs

अगर आप यह पता करना चाहते हैं की आपके rivals ने कहाँ कहाँ backlinks बना कर अपने post को rank करवाया है तो यह जानने के लिए Ahrefs से अच्छा शायद ही कोई tool है। यह Internet पर मौजूद सबसे महंगे SEO tools मे से एक है जिसके एक month के subscription की कीमत $90-100 के बीच मे है।

इसकी मदद से आप यह चीज़ें जान सकते हैं:

  • Rival की Top 100 Backlinks
  • Domain की reputation के बारे मे जान सकते हैं
  • Anchor texts आदि के बारे मे जान सकते हैं

7. Google Trends

Google Trends

इसकी मदद से आप यह जान सकते हैं की विश्व के किस कोने मे कौन सी चीज़ trend कर रही है और अपने niche अनुसार भी आप trending topic और keywords ढूंढ सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के charges नहीं लगते। यहाँ से topics देख कर आप अपने blogs लिख सकते हैं और साथ ही मे यह भी जान सकते हैं की कौन से महीने मे कौन सा topic Internet पर सबसे ज्यादा trend करता है।

अगर आप यहाँ की report देख कर posts करेंगे तो भी chances हैं की आपकी website अच्छे keywords पर rank हो सकती है। समय समय पर Google Trends visit करते रहें और अपने website या blog को trend अनुसार updated रखें।

Conclusion

आप चाहे नए blogger हों या पुराने, समय के साथ आपको बदलाव का सामना करना ही पड़ता है। आज के समय मे इन tools के इस्तेमाल के बिना आपके website का rank होना बेहद ही मुश्किल है। हालांकि अगर आप नए हैं तो इनमे से काफी tools शायद आप खरीद न पाएँ, लेकिन Internet पर इनके कई सारे alternatives मौजूद हैं जो एक दम free हैं।

अब आपको अपने blog post के साथ साथ rivals के posts को भी monitor करना होगा अगर आप चाहते हैं की आपका post उनके post से ऊपर rank करे। ऐसा करने के लिए आपको ऊपर दिये गए कुछ tools की मदद लेनी पड़ेगी। अगर आप tool का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो कहीं न कहीं competition मे पीछे होते चले जाएंगे।

Vaibhav Singh

I am a Freelance Content Writer. I love writing both Hindi and English Content and hence decided to make use of this hobby and earn some bucks out of it. Instagram: @profile.vaibhav (Best place to ask your queries)

4 thoughts on “बेहतरीन Free Important SEO Tools के बारे में जाने और अपने ब्लॉग की रैंकिंग्स बढ़ाये”

  1. These are the best SEO tools that must be used for good SEO. I am an SEO executive and used all these tools to know about the current status of a website.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.