बेहतरीन ब्लॉग्गिंग टूल्स ब्लोग्गेर्स की लाइफ आसान करने के लिए

कामयाबी पाने के लिए एक व्यक्ति को मेहनत करना जरूरी है लेकिन सिर्फ hard work से काम नहीं चलता, आपको smart work भी करना पड़ेगा।

अगर आप एक Blogger हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे tools के बारे में बताएंगे जो आपको एक successful blogger बनाने में मददगार साबित होंगे।

यह tools आपके लिये बिल्कुल free है जो आपको अपने blogging के लिये data इक्कट्ठा करने के साथ साथ अपनी post को rank  करने में काम आएंगे।

best blogging tools bloggers ki life aasan karne ke liye

2019 के Best Blogging Tools

1. Google Trends

Google trends एक बहुत ही अच्छा tool है। इसकी मदद से आप नए नए trending topics के बारे में पता कर सकते है।

इसका इस्तेमाल बहुत ही आसान है। आप जिस topic पे article लिखने जा रहे हो, उसके keywords Google trend में जा के type कर दो।

यह आपको बता देगा कि आपका topic  ट्रेंड में है या नहीं। अगर आपका topic trending है तो यकीनन आपके blog पर ज्यादा traffic आएगा और आप ज्यादा revenue generate कर पाएंगे।

Benefits of Google Trends Tool

  • यह tool आपको उन topic के बारे में बताता है जो आजकल Google पर बहुत चर्चित है।
  • इसकी मदद से आप उन topic की जानकारी जमा कर सकते हो जो Google पर सबसे ज्यादा search किये जा रहे है। अगर किसी ने उन चर्चित topic के बारे में नहीं  लिखा है तो सम्भावना है कि आपका article Google पे rank कर जाए।
  • इस tool की मदद से आप किसी एक देश, समय और category को ध्यान में रखते हुए भी search कर सकते हो ।
  • यह best tool आपको अपने topic से related topics की जानकारी देता है।

2. Google Keyword Planner Tool

Google keyword planner दूसरा बेस्ट free tool जो आपको Google द्वारा provide किया जाता है।

इस tool का इस्तेमाल करने के लिये आपको Google Adword पर login करना होगा। इस tool की मदद से आप अपने blog के article के लिये  उन best keyword की खोज कर सकते हैं  जो आपको post rank करने में मदद करेंगे।

Benefits of Google Keyword Planner Tool

  • इस tool की मदद से आप किसी specific जगह पर कितने लोग कोई keyword search करते है, इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • सारे जरूरी keyword की जानकारी आप download करके अपने पास रख सकते हैं।
  • किसी भी keyword पर कितनी search volume है या कितना competition है, इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • इसकी मदद से आप long tail keyword की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

3. Google Analytics

Google Analytics एक blogger के लिए बहुत ही जरूरी tool है।

इस tool की मदद से आप अपने blog या website की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

यह tool आपको गूगल द्वारा free में मिलता हैं। इसका इस्तेमाल बहुत ही आसान है। सबसे पहले आप Google analytics में sign up करें।

फिर Google द्वारा आपको एक unique कोड दिया जाएगा, जो आपको अपनी वेबसाइट पे लगाना है।

अपनी visitors के बारे में जानकारी हासिल करने के लिये ये सबसे ज्यादा उपयोगी tool है। दुनिया की सारी बड़ी websites इसका प्रयोग करती हैं। आपका blog चाहे किसी भी category का हो, इस tool का होना बहुत जरूरी है।

Benefits of Google Analytics

  • कितने visitor आपकी website पर आ रहे हैं और कितने इस समय website पर ऑनलाइन है, आपको सब जानकारी देता है।
  • इस tool की मदद से आप यह जान सकते हो कि कौन से देश से आपकी वेबसाइट पे सबसे अधिक traffic आ रहा है।
  • कितनीदेर visitor आपकी website पे रुका है और कौनसी post देख रहा है, यह सारी जानकारियां आप इस tool से प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह tool आपको आपकी वेबसाइट की सारी महत्वपूर्ण जानकारियां देता है।

4. Page Speed Checker

कभी कभी ऐसा होता है कि आपकी website के ऊपर आप पूरी मेहनत करते है, लेकिन फिर भी आपकी site गूगल पे rank करने में पीछे रह जाती है। इसका कारण page speed हो सकता है। Page Speed का अर्थ होता है की आपकी website user के device मे कितनी देर मे load होती है।

चलिये मान लीजिये कि कोई visitor आपकी website पर आया पर उस content का पेज जल्दी load नहीं हुआ, तो वो वापिस चला जायेगा और दूसरी website ढूंढेगा जो जल्दी खुल सके। जिसके कारण आपकी वेबसाइट का bounce rate बढ़ जाएगा और गूगल आपकी वेबसाइट को rank नहीं होने देगा।

Google चाहता है की user को ज्यादा इंतज़ार भी न करना पड़े और उसे अच्छा content भी मिल जाए।

Page speed test एक ऐसा best tool है जो आपको यह बताता है कि आपकी वेबसाइट कितनी देर में लोड हो रही है।

Google page speed test आपको suggestion देता है कि कैसे आप अपने पेज की speed को तेज कर सकते हो ।

Page Speed Test के लिये बेस्ट Websites

5. Google Input Tools

अगर आप अपनी भाषा मे जैसे Hindi मे Blogging करना चाहते हैं तो यह tool आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इसकी मदद से आप Hindi के साथ साथ अन्य भाषा मे भी typing कर सकते हैं।

6. Google Search Console

अगर आप एक Blogger हैं तो आप इसके बारे मे अच्छे से जानते होंगे। लेकिन इसके कुछ ऐसे भी फायदे हैं जो शायद आप न जनते हों।

इसकी मदद से आप अपनी websites के सारे pages और उनकी Internal / External links की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इसकी मदद से आप sitemap, structure, impressions, duplicate content आदि जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

इस tool से आप अपनी websites में error का पता लगा सकते हैं और यह भी पता लगा सकते हैं कि कौन सा keyword Google से कितनी traffic, clicks और Impressions receive कर रहा है।

7. Plagiarism Checker

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण tool है जिसका इस्तेमाल एक blogger के लिये बहुत जरूरी है।

Plagiarism का मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट का कोई content copied तो नहीं है। अगर आपका content copied है तो आपकी website पे copyright strike लग सकती है और आपकी कोई भी पोस्ट रैंक नहीं करेगी। Plagiarism check करना बहुत ही महत्वपूर्ण है यह जानने के लिए की कहीं आपका content copied तो नहीं है।

आपको बता दें की Google के दिल और search result मे copied content के लिए कोई जगह नहीं है। अगर आप article किसी और से लिखवाते हैं तो यह tool आपकी काफी सहायता कर सकते हैं।

Benefits of Plagiarism Checker

इसकी मदद से आप किसी भी article को analyze कर सकते हैं कि उसका content कहीं से copy तो नहीं किया गया है। Copied content से आपकी site पर negative असर पड़ सकता है।

Plagiarism Check करने के लिये कुछ बेस्ट Websites हैं

8. Grammarly

अगर आप English blog चलाते हैं तो यह tool आप के लिए बहुत जरूरी है। बड़े बड़े content लिखते वक्त हमारी Grammar की गलतियाँ होना तो आम बात है।

शायद ही आप यकीन करें लेकिन एक blog post को rank करवाने के लिए आपका उसे उचित तरह से लिखना बेहद ज़रूरी है specially तब जब आप US UK जैसी countries को target कर रहे हों। यह free tool chrome extension और software दोनो के रूप में उपलब्ध है। अगर आप chrome का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस extension को chrome मे add कर सकते हैं अथवा इसका software भी download कर सकते हैं ।

Benefits of Grammarly Tools

Grammarly tool की मदद से आप अपनी grammar को ठीक कर सकते हैं वह भी बहुत आसानी से। इसके जरिए आप grammar मे होने वाली भूल से बच सकते हैं। यह tool आपको समय समय पर कुछ suggestions भी देता है जिसकी मदद से आप Grammar सही कर सकते हैं।

9. SEOptimer

अगर आप एक successful blogger बनना चाहते तो यह tool आपकी मदद कर सकता है post rank करवाने में।

यह tool आपकी पूरी website को analyze करता है और आपको बताता है कि आपकी website का SEO Score कितना है। यह tool आपको suggest करेगा कि किन गलतियों को ठीक कर के आप अपनी website का SEO सही कर सकते हैं। इसमें आपको और भी बहुत से फीचर्स मिलते है जो आपकी website की speed और मोबाइल usability भी check करने मे मददगार हैं।

Conclusion

यह जरूरी tools आपको एक successful blogger बनने में बहुत सहायक साबित होंगे। यह सारे tools free में उपलब्ध हैं और Site SEO  करने मे काफी लाभदायक हैं।

Vaibhav Singh

I am a Freelance Content Writer. I love writing both Hindi and English Content and hence decided to make use of this hobby and earn some bucks out of it. Instagram: @profile.vaibhav (Best place to ask your queries)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.