ब्लॉग बनाने के लिए बेहतरीन ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म कोनसा है और क्यों?

Best Blogging Platforms: अगर आप एक new blog बनाना चाहते हैं लेकिन आपको blogging platform चुनने मे मुश्किल आ रही है तो आज के इस post मे हम कुछ ऐसे platforms की बात करेंगे जिन पर blog बना कर आप उसे आसानी से rank करवा सकेंगे।

साथ ही मे हम जानेंगे की कौन से blogging platform से आपको blogging की शुरुवात करनी चाहिए यदि आप इस field मे बेहद नए हैं।

blog banane ke liye best blogging platforms

8 Best Blogging Platforms Blog बनाने के लिए

1.) Blogger

blogger blogspot blogging platform

आपने इसके बारे मे किसी न किसी के मुह से ज़रूर सुना होगा।

अगर आपको Internet पर कोई xyz.blogspot.com जैसी website दिखती है तो आप समझ जाएँ की वो Blogger पर बनाई गयी है।

Blogger Google द्वारा दिया गया एक free platform है जहां आप मुफ्त मे blogging की शुरुवात कर सकते हैं।

यहाँ blogspot.com एक sub-domain है। आपको हर blogger blog के साथ एक मुफ्त sub domain मिलता है जो आपके blog का address होता है।

Internet पर अफवाह है की Blogger पर बनी websites rank नहीं होती है। यह बिलकुल गलत है और आज भी आप चाहें तो अच्छे content और SEO के साथ Blogger पे बने blogs को rank करवा सकते हैं।

यहाँ आपको काफी सारी themes भी मिल जाती हैं जिनकी मदद से आप अपने blog के appearance को अपने पसंद के हिसाब से adjust कर सकते हैं।

यहाँ आपको domain के अलावा किसी अन्य चीज़ जैसे hosting के ऊपर पैसे नहीं खर्च करने पड़ते हैं।

2.) WordPress

wordpress blogging platform

ज्यादा तर bloggers की पसंद WordPress इसलिए है क्यूकी यह भी एक free platform है। हालांकि इसके लिए आपको एक hosting की ज़रूरत पड़ती है जिसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। साथ ही मे आपको domain के ऊपर भी कुछ पैसे खर्च करने होते हैं।

यह सबका मनपसंद platform इसलिए भी है क्यूकी इसके साथ आपको कुछ ऐसे features मिल जाते हैं जो शायद और कोई platform न दे पाये। जैसे की themes, plugins, blog posts आदि। इसको setup करने के लिए आपका एक professional developer होना ज़रूरी नहीं है।

इसमे plugins जैसे की Yoast SEO की मदद से on page SEO करना बेहद ही आसान हो जाता है।

3.) Tumblr

tumblr blogging platform

यह बाकी blogging platforms से थोड़ा हट कर है।

यह आपको Micro-niche websites बनाने मे काफी उपयोगी साबित होता है।

इसको इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है और आप खुद अपना blog setup कर सकते हैं। यह 100% फ्री है और इसके लिए आपको किसी तरह का charge नहीं देना पड़ता।

बाकी platforms के मुक़ाबले आपको इसमे काफी कम tools और feature मिलते हैं जो आपके blog को personalize करना मुश्किल बना देता है। इसमे दूसरी समस्या यह है की अपने content का backup लेना काफी थकान ले लेने जैसा है; यानि काफी मुश्किल है।

4.) Joomla

joomla blogging platform

Joomla एक open source content management system है जिसकी मदद से आप अपने blog बना सकते हैं और उसे publish कर सकते हैं। यह उनके लिए ज्यादा सहायक साबित होता है जो developing की field मे काफी लंबे समय से हैं, न की उनके लिए जिनहोने बस अभी शुरुवात ही करी हो।

इसकी मदद से आप लगभग किसी भी तरह की website बना सकते हैं। आपको यहाँ 1000 पहले से बने templates मिल जाते हैं जिनकी मदद से आपका समय और मेहनत दोनों बच जाते हैं।

5.) Ghost

ghost blogging platform

यह हर प्रकार की website बनाने मे भले ही सक्षम न हो लेकिन इसकी मदद से आप focused blog writing कर सकते हैं।

यह javascript पर काम करती है जिससे आप इसकी speed का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

User-interface काफी साधारण है और इसमे customization के लिए आपको ज्यादा options नहीं मिलते हैं। हालांकि इसको इस्तेमाल करना बेहद आसान है और आपको किसी प्रकार के experience की आवश्यकता नहीं है।

6.) Weebly

weebly blogging platform

यहाँ पर आप drag और drop तकनीक की मदद से blog या website design कर सकते हैं।

इसको setup करना बेहद आसान है और Weebly आपके लिए आपके blog को host करता है। इसका मतलब यह है की आपको hosting पर पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

अगर आप future मे अपने website को Weebly से किसी और platform पर shift करने का सोचते हैं तो यह आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है।

Weebly का free plan आपको आपका पहला blog या website free मे शुरू करने की सुविधा देता है।

7.) Medium

medium blogging platform

Medium को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार की coding skills प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

इसकी खुद की community भी हैं जहां आप अपने interest से मिलते जुलते लोग ढूंढ कर उनके साथ अपने विचार और ideas share कर सकते हैं। यहाँ आपका ध्यान writing पर designing से ज्यादा केन्द्रित किया जाता है।

अगर आप एक brand बनाने का सोच रहे हैं तो Medium इसके लिए एक अच्छा option बिलकुल नहीं है। ऐसा इसलिए क्यूकी इसमे काफी limited features और add-ons हैं।

8.) SquareSpace

squarespace blogging platform

SquareSpace भी आपको drag and drop तकनीक की मदद से website बनाने मे help करता है।

यह खास तौर पर उनके लिए design किया गया है जो कम budget मे online अपना presence यानि Internet पर मौजूदगी दिखाना चाहते हैं।

यह उनके लिए भी इस्तेमाल करना बेहद आसान है जिनहे ज्यादा technology का ज्ञान न हो। इसमे आपको पहले से design किए गए बहुत सारे templates भी मिल जाते हैं। यह आपको अलग से SSL सुविधा भी देता है।

इसका personal plan आपको एक site पर बस 20 page और एक blog बनाने की अनुमति देता है।

इसका अर्थ यह है की इसके इस्तेमाल से user कहीं न कहीं limit मे बंध जाता है। सबसे ज़रूरी बात यह की यह free platform नहीं है और इसका सबसे सस्ता plan यानि personal plan 16$/Month से शुरू होता है।

Blogging की शुरुवात कहाँ से करें

अगर आप एक new blogger हैं और आपके पास hosting और domain पर खर्च करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं हैं तो आप Blogger जैसे free platform से blogging की शुरुवात कर सकते हैं।

अगर आप इस बात से घबराते हैं की Blogger पर लिखे गए posts rank नहीं होते तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं की यह बस अफवाह है। Internet पर अभी भी ऐसे लाखों blogspot posts हैं जो sub domain पर भी number 1 पर rank कर रहे हैं।

यहाँ से शुरुवात करने के काफी फायदे हैं जिनमे से एक यह है की अगर आप बस सीखने के लिए blogging करना चाहते हैं या interest के अनुसार blogging करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ रूपय खर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

Custom Domain vs. Subdomain

Custom Domain कुछ इस प्रकार के होते हैं जैसे www.example.com, वहीं sub domain कुछ इस प्रकार के होते हैं जैसे example.blogspot.com, subdomain किसी domain का ही हिस्सा होता है और domain से ही sub-domain बनता है।

Custom domain SEO के लिए अच्छा माना जाता है क्यूकी इसकी मदद से आप अपने domain मे अपने मनपसंद keywords रख सकते हैं।

वहीं sub domain मे मनचाहे keywords के अलावा और भी text होता है जो शायद custom domain के मुक़ाबले SEO के लिए उतना कारीगर न हो।

Conclusion

आप मे से काफी लोग सिर्फ Blogger और WordPress को ही blogging platform के रूप मे जानते थे। आज हमने इनके अलावा और भी कुछ platforms की जानकारी दी और आपको समझाया की एक नए blogger के लिए कौन सा blogging platform बेहतर है।

Note: Platform चाहे जो भी, आपका blog rank करेगा नहीं यह पूरी तरह content, on/off page SEO पर निर्भर करता है। इसलिए यह सोचने मे ज्यादा समय लगाएँ की कौन सा content और कौन से keyword आपके लिए ज्यादा उपयोगी हैं, न की यह सोचने में कि कौन सा blogging platform सबसे बेहतर है।

4 thoughts on “ब्लॉग बनाने के लिए बेहतरीन ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म कोनसा है और क्यों?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.