2019 की Best Affiliate Marketing Tips in Hindi [Earn In Lakhs]

आप मे से कई लोग होंगे जो यह जानते हैं की Affiliate Marketing क्या होती है और इसके क्या फायेदे हैं। लेकिन यह जरूरी नही है की इसके बारे मे जानने भर से आप इसमे successful हो जाएँ और ढेर सारा पैसा कमाने लगें।

किसी भी चीज़ को आजमाने से पहले उसे समझ लेना बेहद ज़रूरी होता है।

इसी बात को ध्यान मे रख कर आज हम इस post मे Affiliate Marketing से जुड़ी कुछ tips और tricks की बात करेंगे।

best affiliate marketing tips in hindi

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing को अगर आसान भाषा मे समझने की कोशिश करी जाए तो यह एक ऐसा process है जिसमे आप किसी company का product बिकवाते हैं और बदले मे commission लेते हैं।

हम इस चीज़ के बारे मे पिछले post मे detail मे बात कर चुके हैं। अगर आपने अभी तक वह post नहीं पढ़ी है तो नीचे दी गयी लिंक की मदद से उसे पढ़ सकते हैं।

Affiliate Marketing Kya Hai?

इस post मे हमारा मकसद है इससे जुड़ी tips को जानना ताकि अगर आपके मन मे भी affiliate marketing से पैसे कमाने का सपना हो तो आप चीज़ें सीख सकें और tips को अपना सकें। ऐसा करने से 20-30% chances बढ़ जाते हैं आपके successful होने के।

Affiliate Marketing Tips

1.) Good Research

अगर आपने कल affiliate marketing करने का विचार किया और आज एक website start करके बैठ गए तो ऐसा करने से आप कभी successful नहीं हो पाएंगे।

अगर आपको serious Affiliate Marketing करनी है और उससे पैसे कमाने हैं तो आपको काफी चीजों पर research करनी होगी।

आपको अपने आप को समय देना होगा और सोचने का मौका भी। आप किसी अन्य की बातों मे आ कर इसे नहीं शुरू कर सकते। अगर किसी और को इससे फायदा हो रहा है तो ज़रूरी नहीं की आपको भी होगा ही।

शुरुवात करने से पहले इन चीज़ों पर अच्छे से research कर लें:

  • क्या आप इससे जुड़े मानसिक तनाव को झेलने के लिए तैयार है
  • आप किस product की affiliate marketing करना चाहते हैं
  • आप इस product की ही affiliate marketing क्यूँ करना चाहते हाँ?
  • क्या इस product मे ज़रूरत से ज्यादा competition है?
  • क्या इस product मे आपको उतना commission मिल रहा है जितनी आपकी लागत और मेहनत है
  • आदि आदि आदि

यह कुछ ऐसे प्रश्न हैं जिनहे आपको खुद से पूछना होगा। एक बार जब आपको इनके जवाब मिल जाएँ तब आप tip number 2 पढ़ें।

2.) Good Content

अब आपने जो भी product चुना है उसके ऊपर आपको काफी अच्छा content बनाना होगा। आपने यह तो सुना ही होगा की content is the king (content पर ही सब निर्भर करता है)।

अगर आप इस तरह का content नहीं लिख सकते जिससे की लोग मजबूर हो जाएँ उस product को आपके link से खरीदने के लिए, आपका successful होना मुश्किल है।

अगर आपकी writing skills अच्छी नहीं है तो आप इस काम के लिए किसी professional को भी hire कर सकते हैं।

मैं खुद एक Product Review Writer हूँ और मैंने अपने experience से कुछ बातें सीखि हैं:

  • Product के बारे मे ज़रा सा भी negative न लिखें (अगर लिखना ज़रूरी हो तो 90% positive, 2% negative और 8% neutral लिखें)
  • किसी एक product को अच्छा बताने के लिए उसे दूसरे product से compare न करें।
  • Confusing content न लिखें। Last मे आपको user को ये बताना है की सब जानने के बाद वह product खरीदने के लिए तैयार हो जाए। अगर user ज़रा सा भी confuse हुआ तो आपका एक conversion miss हो जाएगा।
  • ज्यादा लंबे reviews न लिखें, 600-1200 word से ज्यादा लंबे reviews न लिखें।

3.) सही Affiliate Program चुने

आपमे से बहुत लोग Amazon और Flipkart जैसी sites के ही नाम जानते होंगे जो आपको affiliate platform देती हैं। लेकिन आप इस बात से अंजान हैं की Internet पर इनसे भी बड़ी बड़ी websites हैं जो आपको एक conversion का इनसे 10 गुना ज्यादा profit/commission देती हैं।

इससे पहले की आप किसी affiliate program मे signup करें,  हम आपको suggest करेंगे की आप सारे affiliate networks और उनके द्वारा दिये जाने वाले commissions को compare कर लें।

4.) Target Audience

अगर आप सही audience को target करते हैं तो आपका profit 200 गुना ज्यादा बढ़ सकता है।

कैसे?

चलिये एक example की मदद से समझते हैं:

मान लीजिये आपने Women Innerwear के ऊपर affiliate site बनाई है और target male audience को कर रहे हैं। तो क्या आपके कितने product बिकेंगे? उसी प्रकार अगर आप women को target करें तो conversions बढ़ेंगे की नहीं? बेहद बढ़ेंगे क्यूकी अब आप सही audience को target कर रहे हैं। इसी प्रकार आपको सही country, city और लोगों को target करना सीखना होगा।

अगर आप किसी American brand का product India मे target कर रहे हैं जो India मे उपलब्ध ही नहीं है तो आप अपने पैसो के साथ साथ कीमती समय और मेहनत को ज़ाया कर रहे हैं। इसी लिए हमने आपको पहले step मे proper research करने को कहा है।

5.) Search Engine Optimization

आपके products तभी बिकेंगे जब आपके products को ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे। और आपके products को ज्यादा से ज्यादा लोग तभी देख सकेंगे जब आपकी website मे अच्छी मात्रा मे traffic आएगा। और आज के समय मे अपने नए blog या website पर traffic लाना बेहद मुश्किल काम हो चुका है।

ऐसे मे आपको अच्छे level का SEO करके आपके blog को Google मे higher rank करवाना होगा। इसके लिए आप SEO executive या digital marketing companies की मदद ले सकते हैं।

हर product के specifications जैसे अगर shoes आपका product है तो उसकी एक अच्छी सी photo, color और size सब कुछ mention करें।

अकसर की जाने वाली गलतियाँ

  1. लोग अकसर एक से ज्यादा niche पर काम करके affiliate marketing से पैसे कमाने की सोचते हैं। बल्कि आपको कोशिश करना चाहिए की आप जितनी micro niche से शुरुवात कर सकते हैं उतने से करें। ऐसा करने से आप ज्यादा successful हो सकते हैं।
  2.  Patience की कमी: अगर आप मे patience नहीं है तो आप इस field मे successful नहीं हो सकते। अकसर देखा गया है की लोग यह मानने लगते हैं की उन्हे पहले दूसरे महीने से ही profit होने लगेगा। जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। किसी भी business को आपको समय देना पड़ता है।

Conclusion

अगर इस post मे की गयी बातों को short मे समझने की कोशिश करी जाए तो Affiliate Marketing आपके लिए एक अच्छा source of income तभी हो सकता है जब आप उसे शुरू करने से पहले proper planning करें, अच्छी research के साथ बड़े level पर promotions करना सीखें। और सबसे ज़रूरी बात यह की अपने आप मे शालीनता बनाए रखें। जल्दबाज़ी मे फैसले न लें और समय समय पर किसी expert से सुझाव भी लेते रहें।

कोशिश करें की आप अपने website को एक brand की तरह दर्शा सकें। ऐसा करने से लोगों के मन मे आपके Website को ले कर trust बढ़ेगा और वो बेफिक्र हो कर वहाँ से products order कर सकेंगे।

Brand Icons:

  • आपकी website का एक अच्छा logo design हो जो देखने मे लगे की किसी professional ने design करा है।
  • एक अच्छी tagline होनी आवश्यक है।
  • दूसरी websites पर आपके website की चर्चा हो।
  • Customers से बात करने के लिए live chat का option हो।
  • Privacy Policy और Contact Us जैसे pages हों।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.