गूगल एडमॉब क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जानिए हिंदी में

अगर आप लोगों के मन मे भी यही सवाल है की आखिर Google AdMob क्या है और यह Google AdSense से कैसे अलग है, तो यह post खास आपके लिए है।

इस post मे आप यह सभ जानेंगे की AdMob को verify कैसे करवाना है और इस्तेमाल कैसे करना है।

अगर आपके पास Google AdSense की जानकारी है तो AdMob को समझना बेहद आसान है।

हालांकि इस post को इस तरह से लिखा गया है की अगर आप AdSense के बारे मे न भी जानते हों तो भी AdMob को आसानी से समझ सकें।

आज आप जानेंगे Google AdMob के बारे मे और समझेंगे की इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

admob kya hai aur paise kaise kamaye

Google AdMob क्या है?

आप लोगों मे से कई लोगों का सवाल रहा होगा की अगर website को monetize करने के लिए Google ने users को AdSense tool की सुविधा दी है तो अपने Android application को monetize करने के लिए कोई tool या platform दिया है या नहीं।

आपको बता दें की Google AdMob वही platform है जिसकी मदद से आप अपनी application को monetize कर सकते हैं।

अगर facts की बात करें तो Google AdMob का इस्तेमाल 1 million से ऊपर developers कर रहे हैं। जब भी आप play store से कोई app download करते हैं तो आपने देखा होगा की बहुत सारे apps ads दिखा कर पैसे कमाते हैं।

वह ads कहाँ से आता है इसका जवाब Google AdSense ही है।

AdMob का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

अगर आपने पहले Google AdSense का इस्तेमाल किया है तो आप यह मान सकते हैं की Google AdMob भी लगभग उसी तरह काम करता है।

Advertisers Google को उनके app या website को promote करने के पैसे देते हैं और उन्ही पैसो मे से कुछ हिस्सा Google अपने publishers को उन apps को promote करवाने के लिए देता है।

Publisher कौन होता है: Publisher हम और आप जैसे developers होते हैं जो AdMob के platform की मदद से ad units उठाते हैं और उसे अपने app पर promote करने के लिए Google से पैसे लेते हैं। इसके लिए हमारे पास खुद का develop किया हुआ app ज़रूरी है जिसमे ads display हो सकें।

Advertisers कौन होते हैं: Advertisers वो लोग होते हैं जो चाहते हैं की हम जैसे publishers उनके app को promote करें। ऐसा करने के लिए एक common platform है जिसको हम Google adwords के नाम से जानते हैं। Advertisers Google को पैसे दे कर campaigns बनाते हैं और Google उन campaigns को हमारे apps पे run करके उन्हे promote करता है।

AdMob के लिए Requirements

इससे पहले की आप Google AdMob को इस्तेमाल करें,  आपके लिए यह जानना ज़रूरी है की आखिर इसे इस्तेमाल करने के लिए minimum requirements क्या हैं।

  • आपके पास खुद का develop किया या करवाया हुआ एक application होना चाहिए।
  • आपका application किसी भी play store या app store पर published होना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे download कर सकें।
  • आपके app को minimum कितने लोगों ने download किया उससे कोई लेना देना नहीं है।
  • इसको Google AdSense की तरह approve करवाने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

AdMob की मदद से Application को Monetize कैसे करें?

आपने एक बात notice करी होगी की Google का कोई भी tool या product इस्तेमाल करने के लिए आपको Gmail account की ज़रूरत पड़ती है।

इसी प्रकार AdMob इस्तेमाल करने के लिए भी आपको बस एक Gmail id की आवश्यकता होगी। इस Gmail की id की मदद से आप AdMob पर signup कर लें और उसके बाद नीचे दिये गए steps follow करें।

  1. जब आप पहली बार अपनी AdMob id मे login करेंगे तो left side मे आपको “Add Your First App” का option मिल जाएगा। इस पर click करके आप अपना पहला application add कर सकेंगे।
  2. दूसरे step मे आपको Google को बताना होगा की आपका app play store या apple store पर उपलब्ध है या नहीं। अगर आपका app किसी भी store मे उपलब्ध है तो yes select करें अथवा no पर click करें।
  3. अगर आप yes पर click करते हैं तो वह आपको एक search box देगा जिसकी मदद से आप अपने app को ढूंढ और select कर सकते हैं। इस search bar मे अपने app का नाम डालें और उसे चुन लें। Add वाली बटन दबा कर आप इसका चयन कर सकते हैं।
  4. अब आपको अपना पहला ad unit create करना है। यह एक तरह की ads की प्रणाली होती है जो आप अपने application पर display करवाना चाहते हैं। आप यहाँ जा कर तरह तरह के ads जैसे banner ads, full screen ads आदि बना सकते हैं।
  5. Ad unit बनाने के बाद आपको एक custom code मिलेगा जिसे आपको अपने app मे डालना होगा। आप अपने app के जिस कोने मे जिस प्रकार का ad डालना चाहते हैं उस प्रकार का ad दाल सकते हैं जैसे banner ads आदि।

AdMob से पैसे कैसे कमाएं?

अगर आप AdMob की मदद से पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको एक ऐसा app develop करना होगा जो लोग लंबे समय तक अपने mobile मे रखना पसंद करें।

जितने ज्यादा लोग आपके app को download करेंगे उतनी ज्यादा आपकी earning होगी।

अगर आपके app पर आप स्वयं ads click करके पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो आपको बता दें की ये AdMob की policy के खिलाफ है और ऐसा करने से आपका AdMob account banned भी हो सकता है।

ऐसा नहीं है की अगर लोग आपके app को बस install करके रख लेंगे तो earning होने लगेगी। Earning तभी होगी जब users आपके application को regularly इस्तेमाल करेंगे।

  • अपने mobile application को ज्यादा ads से न भरें: ऐसा करने से user irritate हो जाएगा और शायद गुस्से मे आपका app uninstall भी कर दे। ज्यादा ads लगाने से आपको मिलने वाली CPC भी कम हो जाती है क्यूकी Google को लगता है की आने वाले clicks user से गलती से हो रहे हैं।
  • एक ad network के साथ दूसरा ad network न इस्तेमाल करें: ऐसा करने से आपकी earnings पर affect पड़ेगा और आप शायद अपनी काफी earnings खो दें। ऐसा करने से CPC और RPM भी कम हो जाते हैं और एक साथ दो पैर पर नाव रखने से शायद आपकी earnings डूब भी जाएँ।

Conclusion

अगर short मे समझने की कोशिश करें तो AdMob एक ऐसा platform है जिसकी मदद से हम लोग अपने app को monetize करवा सकते हैं।

Play store पर available 50 % से ज्यादा apps इस platform का उपयोग करते हैं अपने app को monetize करते हैं।

Google AdSense से compare किया जाए तो यह application को monetize करने के काम आता है और AdSense website monetize करने मे मददगार है।

आप Google AdSense की मदद से app को और AdMob की मदद से website को monetize नहीं कर सकते।

AdMob का इस्तेमाल: अगर आप एक individual हैं या पूरी की पूरी company हैं, आपके लिए AdMob एक समान ही उपयोगी है। आप AdMob की मदद  से part-time और full time दोनों किस्म की earning कर सकते हैं। AdMob से उतनी ही earning होगी जीतने लोगों ने उसे download कर रखा होगा।

अक्सर की जाने वाली गलती

आपको लगता है app मे आने वाले ads पर स्वयं click करके ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं तो यह आपकी बहुत बड़ी गलती होगी। ऐसा करने से आपका AdMob account ban हो जाएगा और अगर उसमे कोई earning भी होगी तो वह भी आपको नहीं मिलेगी।

Vaibhav Singh

I am a Freelance Content Writer. I love writing both Hindi and English Content and hence decided to make use of this hobby and earn some bucks out of it. Instagram: @profile.vaibhav (Best place to ask your queries)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.